गर्मियों में मिलने वाला ये फल कई बीमारियों को रखता है दूर

गर्मियों में मिलने वाला ये फल कई बीमारियों को रखता है दूर

आज हम आपके लिए एक ऐसे फल के फायदे लेकर आए हैं, जो गर्मियों में आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से गर्मियों में शरीर हाइड्रेट रहता है, बाहर से हरा और अंदर से लाल कलर का ये फल तरबूज है, तरबूज स्वाद में भी बेहतर होता है, 92 फीसदी पानी से भरपूर तरबूज वजन कम करने से लेकर हार्ट की हेल्थ को बढ़िया रखने में मददगार है. 

तरबूज के पोषक तत्व 

तरबूज में विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्वों के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी हैं, जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं, तरबूज की खास बात यह है कि यह फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है, जिसकी हमारे शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है. 


तरबूज से मिलने वाले जबरदस्त फायदे

पेट के लिए लाभकारी है तरबूज

तरबूज में लाइकोपीन नामक कैमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार है. ये पाचन तंत्र  को मजबूत बनाने के साथ कब्ज से भी राहत दिलाने में मददगार है. इसके अलावा तरबूज हमें कई और भी फायदे पहुंचाता है. नीचे जानिए उनके बारे में...

तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. जो इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मददगार है. यह दिल की सेहत और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. .1
तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
तरबूज का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.

तरबूज खाने का सही वक्त

रात के समय तरबूज को कभी नहीं खाना चाहिए. आप इसको दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन का सही समय दोपहर का है.