मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो करें ये काम

मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो करें ये काम

इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है, गर्मियों में जितना गर्मी परेशान नहीं करती उससे कही ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं. आपने देखा होगा कि जैसे ही मच्छर मारने की कोइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हम पर हमला करने लगते हैं, मच्छर के काटने से आप बीमार पड़ सकते हैं और कई गंभीर बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं. 

मच्छर के काटने से क्या होगा

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि मच्छर के काटने से स्किन एलर्जी, स्किन इंफेक्शन, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, और गैस्ट्रोएन्टराइटिस जैसी घातक बीमारियां होती हैं. इसलिए इनसे बचकर रहना चाहिए. 

मच्छरों को भगाने की आप चाहे जितनी कोशिश कर लो, लेकिन वह घर के किसी न किसी कौने में छिपकर रात के वक्त इंतजार करते हैं, और जैसे ही रात होती है तो आप पर हमला कर देते हैं, इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं. कभी-कभी तो लगता है कि गर्मी बर्दाश्त हो सकती है, लेकिन ये मच्छर नहीं. अगर आपकी भी मच्छरों ने इतनी ही बुरी हालत कर दी है तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.

गर्मियों में इस वक्त पीना शुरू करें नारियल पानी, दूर रहेंगी कई बीमारियां, खुश कर देंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

मच्छरों से बचने के उपाय

लहसुन से भागेंगे मच्छर

मच्छरों से भगाने के लिए कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे. सोने से पहले ऐसा जरूर करें.

कॉफी से भागेंगे मच्छर

आपको लगता है कि जिस जगह मच्छर अंडे दे सकते हैं या पनप सकते हैं वहां कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स डाल दें. ऐसा करने से मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे. 

पुदीना से भागेंगे मच्छर

पुदीना भी मच्छरों के आतंक से आपको राहत दिला सकता है. मच्छरों को पुदीने की खुशबू से चिड़ होती है. पुदीने के तेल को घर में जगह-जगह छिड़क दें. मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे.