CBSE 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, लड़कियों ने मारी बाज़ी

CBSE 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, लड़कियों ने मारी बाज़ी

CBSE 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, लड़कियों ने मारी बाज़ी 

सीबीएसई बोर्ड  12वीं की परीक्षा देश के 14 लाख बच्चों ने दी थी, जिसका परिणाम आज, 22 जुलाई को सुबह 10 बजे से पहले जारी किया गया है. अगर पास प्रतिशत की बात की जाए तो इस साल 12वीं का पास प्रतिशत 92.71 (93 %) फीसदी रहा है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं नतीजों को सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. इसके साथ ही सीबीएसई ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर नतीजों के जारी करने की जानकारी साझा करते हुए ट्विट किया है. इस साल सीबीएसई बोर्ड से 12वीं परीक्षा दे चुके छात्र अपना स्कोरकार्ड इन आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in  से डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं बोर्ड रिजल्ट को देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्कूल नंबर का इस्तेमाल करना होगा. 

बता दें कि सीबीएसई फाइनल मार्कशीट  को फर्स्ट टर्म और सेकेंड टर्म दोनों परीक्षाओं में अंकों के वेटेज के आधार पर तैयार की गई है. सीबीएसई ने कक्षा 12वीं रिजल्ट को तैयार करते समय टर्म 2 को 70 प्रतिशत वेटेज दिया है. जबकि 12वीं की टर्म 1 को 30 प्रतिशत वेटेज दिया है. स्कोरकार्ड में शैक्षणिक वर्ष के दौरान आंतरिक मूल्यांकन अंक, प्रोजेक्ट वर्क, प्रैटिकल एग्जाम और प्री-बोर्ड एग्जाम के अंकों को शामिल किया गया है. 

सीबीएसई की कक्षा 12वीं की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से 4 जून के बीच आयोजित की गई थी. सीबीएसई ने इस बार दो टर्म में परीक्षा का आयोजन किया था. फर्स्ट टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी. टर्म 1 में बच्चों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए उत्तर देने थे. वहीं टर्म 2 परीक्षा का आयोजन इस साल अप्रैल से जून तक किया गया था. इसमें छात्रों को सब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर लिखना था. बोर्ड ने टर्म 1 के परिणामों की घोषणा नहीं की थी. आज दोनों टर्म को मिलाकर CBSE Board Result 2022 को जारी किया गया है.