इन आदतों को अपनाकर कर सकते हैं डायबिटीज़ की संभावनाओं को काफी हद तक कम

इन आदतों को अपनाकर कर सकते हैं डायबिटीज़ की संभावनाओं को काफी हद तक कम

दिन में बार-बार भूख लगने पर कुछ भी खा लेने की आदत आपको मोटापे का शिकार बना सकती हैं तो इससे बचने का आसान तरीका है अपने डाइट को छोटे-छोटे मील्स में बांट लेना। ऐसा करने से बार-बार भूख नहीं लगेगी जिससे वजन को आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके अलावा दिन में एक्सरसाइज और वॉकिंग की मदद से भी बहुत कारगर साबित होती है।

डायबिटीज का स्ट्रेस से गहरा रिलेशन है। तनाव से हमारे शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं जिससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, तनाव से और भी कई दूसरी सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए तनाव से जितना हो सके दू रहें। खुश रहें, अपने पसंद की चीज़ें करें और मेडिटेशन करें।

डायबिटीज में ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। तो समय-समय पर शुगर टेस्ट कराते रहें। इससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा का पता चलता रहेगा जिससे समय रहते डायबिटीज के खतरे की संभावना को कम किया जा सकता है।

डायबिटीज़ के खतरे को फैटी फूड्स मतलब डीप फ्राइड और जंक फूड और बढ़ा सकते है। इसलिए ऐसे फूड्स को नियमित तौर पर खाने से परहेज करें। कभी-कभार खाने पर उतना रिस्क नहीं होता।

मधुमेह के रिस्क को कम करने के लिए मीठा खाने की आदत से दूरी बना लें। ये न सिर्फ डायबिटीज़ से दूर रखेगा बल्कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी अच्छी आदत है। इससे आप बढ़ती उम्र के असर को भी कम कर सकते हैं।