उपचुनाव में बजा ममता का डंका, मजबूत हुई कांग्रेस व राजद

उपचुनाव में बजा ममता का डंका, मजबूत हुई कांग्रेस व राजद

चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव सहित एक लोकसभा के उपचुनाव परिणाम में भाजपा को जोरदार झटका लगा है, यहां तक कि लोकसभा में भाजपा को एक सीट का नुकसान भी उठाना पड़ा है, बता दे की पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा उपचुनाव और बालीगंज विधानसभा में उपचुनाव हुए और दोनों ही सीटों पर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को जीत मिली है, चुनाव में ममता का जोरदार डंका बजा है. 

खबर है की आसनसोल में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा ने 569409 वोट लाकर बड़ी जीत हासिल की,वही निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की अग्निमित्रा को 326779 वोट आया, और शत्रुघ्न ने उन्हें 2.30 लाख वोटों से हराया, आसनसोल से बाबुल सुप्रियो भाजपा के सांसद थे, लेकिन उनके इस्तीफा देकर ममता बनर्जी की पार्टी में चले जाने से यहाँ उपचुनाव हुआ, अब न सिर्फ शत्रुध्न चुनाव जीते हैं, बल्कि यह सीट ममता ने भाजपा से भी छीन ली, इसी तरह बालीगंज में ममता ने बाबुल सुप्रियो को उम्मीदवार बनाया था, बाबुल ने सीपीआई की साइरा साह हलिम को करीब 12 हजार वोटों से हराया, यहां भाजपा के उम्मीदवार को करीब 9 हजार वोट आया.

उपचुनाव में छतीसगढ़ के खैरागढ़ में कांग्रेस के यशोदा नीलाम्बर वर्मा ने भाजपा की कोमल को करीब 17 वोटों के अंतर से मात दी,  इसी तरह महाराष्ट्र में कोल्हापुर उत्तर पर कांग्रेस ने जीत हासिल की, यहाँ कांग्रेस के जाधव जयश्री चन्द्रकांत ने 71841 वोट लाए, भाजपा के सत्यजित कदम मात्र 57851 वोट ला पाए, उन्हें करीब 15 हजार वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा, दोनों राज्यों में कांग्रेस को मिली जीत से पार्टी को मामूली मजबूती मिली है. 

वहीं बिहार में बोचहां विधानसभा में राजद के अमर पासवान ने भाजपा की बेबी कुमारी को करीब 36 हजार वोटों से हराया. यहाँ तीसरे नम्बर पर वीआईपी की गीता देवी रही. इस तरह चार राज्यों की 4 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर भाजपा को मिली हार से पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया.