क्या आप भी हैं दांत के दर्द से परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा तुरंत आराम

क्या आप भी हैं दांत के दर्द से परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा तुरंत आराम

अक्सर हमारे दांतो में दर्द हो जाता है, और हम उस दर्द से परेशां हो जाते है,वही  दांत दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कैविटी, इनेमल का क्षरण, संक्रमण और बहुत कुछ शामिल है. दांत का दर्द आपके लिए भोजन का आनंद लेना कठिन बना सकता है और आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. दांतों के दर्द को आप कुछ घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं, लेकिन अगर दर्द कुछ दिनों तक बना रहता है तो सटीक कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. आईए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपचार जो आपके दांत के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं...

1. लहसुन

भारतीय किचन में सबसे आसानी से मिलने वाली ये चीज आपको दांत दर्द कम करने में मदद कर सकती है, वो है लहसुन,इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और पेन किलर के रूप में भी काम करती हैं. आप लहसुन की चाय बना सकते हैं या लहसुन की ताजी कली को चबा सकते हैं. आप दर्द वाली जगह पर लहसुन का पेस्ट भी लगा सकते हैं. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. 

2. लौंग
लौंग से सदियों से दांत दर्द का इलाज किया जाता रहा है. यह न केवल दर्द को कम कर सकता है बल्कि सूजन को भी कम  कर सकता है. कुछ राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. लौंग का उपयोग गर्म चाय में करें या लौंग का तेल प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

3. खारा पानी
दांतों की समस्याओं के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना भी अच्छे उपचारों में से एक है. यह दांत दर्द के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है. आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करें. आप इसे दिन में 2-3 बार दोहरा सकते हैं. नमक का पानी कुल्ला सूजन और सुन्न दर्द को शांत कर सकता है.

4. कोल्ड कंप्रेस
कोल्ड कंप्रेस का उपयोग आमतौर पर दर्द निवारक के रूप में किया जाता है, विशेष रूप से चोट के बाद. यह आपको दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है. एक तौलिये में कुछ बर्फ लपेटें और इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कुछ देर के लिए रखें.

5. पुदीना
लौंग की तरह ही, पुदीना दांत दर्द, सूजन को कम कर सकता है और संवेदनशील मसूड़ों में दर्द को शांत कर सकता है. आप पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं या दांत पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं.

दांत दर्द को ज्यादा देर तक नजरअंदाज न करें. यदि आप इन उपायों को आजमाने के बाद भी दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें.