क्या गर्मियों में आपका भी वजन बढ़ जाता है , तो करे ये उपाय 

क्या गर्मियों में आपका भी वजन बढ़ जाता है , तो करे ये उपाय 

क्या गर्मियों में आपका भी वजन बढ़ जाता है , तो करे ये उपाय 

शरीर का अधिक वजन बीमारियों का घर है. इसलिए अगर आपका वजन बढ़ता है तो कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही ये आपके लुक को भी खराब कर देता है. वहीं अक्सर देखने को मिलता है कि गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों का वजन अचानक बढ़ने लगता है. गर्मियों के मौसम में हम सभी कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा या अन्य ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है.गर्मी के मौसम में अपने लाइफस्टाइल और खान-पान पर ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस समय हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जिससे हमारे शरीर को भोजान पचाने में काफी दिक्कत होती है जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में बढ़ते वजन को कैसे रोका जा सकता है? चलिए जानते हैं.

गर्मियों में 3 भारी मील लेने से वजन बढ़ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपको नाश्ते के समय भूख नहीं है तो इसे स्किप करें या फिर नाश्ते में फल, सब्जियों के जूस का सेवन करें.
फलों के जूस की बजाए साबुत फल खाएं-
हम में से ज्यादातर लोग अक्सर इस मौसम में सिर्फ ठंडे मिल्क शेक और फलों के रस का सेवन करते हैं लेकिन सबसे अच्छा है कि आप फलों का सेवन करें. इसके लिए आप दोपहर लंच में फ्रूट्स का सेवन करें.

डिनर के बाद कुछ भी न खाएं-

गर्मी के दिनों में दिन लंबा और गर्म होता है जबकि रातें छोटी और ठंडी होती हैं. इसलिए लोग देर से सोते हैं साथ ही शाम और रात को बाहर समय बिताते हैं. लोग गर्मियों के दौरान रात के समय चांद की चांदनी का आनंद भी लेते हैं.ऐसे में अगर आप भई रात को देर से सोते हैं. तो आपको भी कुछ खाने की क्रेविंग होगी. लेकिन ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि आपको 10 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाना है.यदि आप 10 और 2 बजे के बीच फिर से भोजन करते हैं तो इससे अपच की समस्या हो सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है.