कोरोना से रिकवर होने के बाद आखिर क्यों झड़ते हैं बाल?

कोरोना से रिकवर होने के बाद आखिर क्यों झड़ते हैं बाल?

कोरोना से रिकवर होने के बाद ज्यादातर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती है। बहुत से लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है। क्या आपने भी ऐसा महसूस किया है? भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बाल झड़ने की समस्या तो आम है, लेकिन कोरोना से रिकवर होने के बाद कई लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं।

आज जरूरत की खबर में हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताएंगे जो कोरोना से रिकवर तो हो गए, लेकिन इसके बदले में उन्हें बाल झड़ने की समस्या से जूझना पड़ रहा है। हम आपको इसका कारण और इसे रोकने के उपाय बताएंगे।

23 साल की रोशनी दो बार कोरोना संक्रमित हो चुकी हैं। दूसरी बार जब कोरोना हुआ तो घर के सारे लोग उनकी हेल्थ को लेकर चिंतित हो गए। अच्छी बात यह हुई कि पुरानी गलतियों से सबक लेकर वो जल्दी ही रिकवर हो गई, लेकिन एक चीज ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। वह थी बाल झड़ने की समस्या। रोशनी कहती हैं कि पहली बार जब कोरोना हुआ तब भी बाल गिर रहे थे। इस बार तो गिरते बालों को गिनना मुश्किल था।

रोशनी ने अब डर से बालों को कंघी करना बंद कर दिया है। वे कहती हैं- अब समझ नहीं आ रहा इसे कैसे ठीक करूं। रोशनी की यह कहानी डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. नीरज ने बताई। डॉक्टर नीरज कहते हैं कि रोशनी जैसे कई लोग हैं, जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। हम उन्हें ज्यादा टेंशन नहीं लेने की सलाह देते हैं। इस प्रॉब्लम को सॉल्व किया जा सकता है।

कितने बाल गिरना नॉर्मल है?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलोजिस्ट के मुताबिक, रोजाना 50 से 100 बाल गिरना नॉर्मल है। कोरोना ठीक होने के बाद ज्यादातर लोगों के 200 से ज्यादा बाल गिरते हैं।