गर्मियों में चेहरे के लिए फायदेमंद है खीरा

गर्मियों में चेहरे के लिए फायदेमंद है खीरा

गर्मिया शुरू होते ही लोगो को स्किन से जुड़ी समस्याए होने लगती है , यू तो खीरे को गर्मी में शरीर के लिए हीरा कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर में पानी की पूर्ति करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और ऐसी कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं है, जिसे यह ठीक ना कर सके, आइये जानते है गर्मियों में अपने स्किन का कैसे रखे हम ख्याल।

 घर पर कैसे बनाएं खीरे का फेस पैक

1. खीरा फेस पैक बनाने की सबसे आसान विधि

सबसे पहले आप आधे खीरे को छीलकर ब्लेंड करें और प्यूरी बना लें, अब इस प्यूरी में खीरे के कोई गूदा रह गया हो, तो उसे छानकर बाहर निकाल लें, अब अपने चेहरे को अच्छी तरह धोकर इस प्यूरी को लगाएं और करीब 15 मिनट बाद ठंडे या गुनगुने पानी से फेसवॉश कर लें और किसी मुलायम कपड़े से चेहरे को साफ़ करलें। 

2. खीरा और एलोवेरा फेस पैक

आधे खीरे को छीलकर प्यूरी बना लें और उसे छान लें, इस रस में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और उसके बाद चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं, खीरे और एलोवेरा के इस फेस पैक को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें, आखिर में मुलायम कपड़े से चेहरे को पोछें ले। 

खीरा लगाने से त्वचा को क्या फायदे मिलते हैं.

1. चेहरे की सूजन या पफीनेस को मिटाकर थकान को दूर करता है.
2. ऑयली स्किन और डेड स्किन सेल्स के कारण होने वाले मुंहासों से भी बचाव करता है.
3. कम उम्र में हुयी झुर्रियां, झाइयां जैसे स्किन एजिंग के लक्षणों को दूर रखने में भी मदद करता है.
4. चेहरे की त्वचा को ठंडक देता है, और गर्मी से होने वाली सूजन, जलन व इर्रिटेशन आदि का इलाज करता है.
5. चेहरे की स्किन में हाइड्रेशन व मॉइश्चर बढ़ाने में मदद भी करता है.

 Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.