घर बैठे आसानी से लिंक कर सकते हैं आधार-वोटर कार्ड

घर बैठे आसानी से लिंक कर सकते हैं आधार-वोटर कार्ड

केंद्र सरकार की ओर से संसद में पेश किया गया चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 (Election Laws Amendment Bill, 2021) लोकसभा में पास हो चुका है. हालांकि, बिल का कांग्रेस, बसपा समेत विपक्षी पार्टियों ने विरोध किया है. बिल में आधार को वोटर कार्ड के साथ लिंक (Aadhaar-Voter Card linking) करने का प्रावधान है. कानून बन जाने पर मतदाता सूची तैयार करने वाले अधिकारियों को आधार कार्ड मांगने का अधिकार होगा. हालांकि, अभी इस विधेयक में आधार कार्ड का नंबर बताने को वैकल्पिक रखा गया है यानी ये अभी अनिवार्य नहीं होगा.

मोदी सरकार का कहना है कि चुनावों में फर्जी वोट डालने की शिकायतें बहुत बढ़ गई हैं. आधार को वोटर आईडी से लिंक करने पर फर्जी वोटिंग को रोकने में मदद मिलेगी. इस बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet decision) ने मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की इजाजत दे दी है. बता दें कि वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत आसान है. इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से लिंक कर सकते हैं.

– सबसे पहले https://voteportal.eci.gov.in पर जाएं.

– इसके बाद Mobile no/ email / Voter ID No और पासवर्ड से लॉगइन करें.

– इसके बाद राज्य, जिला सहित अपनी पर्सनल जानकारी दें.

– सारी जानकारी देने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें. अगर जानकारी का मिलान सरकारी डेटा से हो जाएगा तो आपके सामने नई डिटेल खुल जाएगी.

– अब यहां feed aadhar number पर क्लिक करना होगा.

– यहां आधार के साथ बाकी जानकारी लिखें.

– सभी जानाकारी चेक करने के बाद सबमिट का बटन दबाएं.

– स्क्रीन पर आ जाएगा कि आपका रजिस्ट्रेशन सफल हुआ.