जीरा,अजवाइन और काला नमक इन तीनों को खाने से मिलते हैं कई फायदे

जीरा,अजवाइन और काला नमक इन तीनों को खाने से मिलते हैं कई फायदे

जीरा,अजवाइन और काला नमक इन तीनों को खाने से मिलते हैं कई फायदे 

हमारी रसोई में ऐसे कई मसाले और चीजें पाई जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे ही मसालों में शामिल है जीरा और अजवाइन. ये दोनों मसाले आपको सभी के घर मिल जाएंगे. इनमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो, आपको हेल्दी बनाते हैं. जीरा और अजवाइन में फाइबर, आयरन, कॉपर, मैगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है. वहीं काला नमक सोडियम का अच्छा सोर्स है. काला नमक में कई मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर की सूजन, अपच और मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलती है. अगर आप रोजाना इन तीनों चीजों को खाते हैं तो फायदे आपको जरूर मिलेंगे -

1- गैस और अपच को दूर भगाए- जीरा,अजवाइन और काला नमक खाने से पेट दर्द और ऐंठन में आराम मिलता है. इसके सेवन से अपच और गैस की समस्या दूर हो जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से खाना पचाने में आसानी होती है.  

2- दांत के दर्द में आराम- जीरा, अजवाइन और काला नमक खाने से दांत के दर्द में काफी आराम मिलता है. इनके सेवन से मुंह में आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है. इन तीनों चीजों को मिलाकर दांतों की मसाज करने से दर्द में काफी राहत मिलती है.

3- इम्यूनिटी बढ़ाए- जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी अच्छा होता है. जीरा, अजवाइन और काला नमक में एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. इससे वायरल संक्रमण भी दूर रहता है.