झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएगा चायपत्ती का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएगा चायपत्ती का पानी,  ऐसे करें इस्तेमाल

भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में अक्सर हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते है, और खान -पान सही नहीं होने से इसका असर हमारे बालो पर भी पड़ता है, क्या आप जानते हैं कि चाय पत्ती का पानी बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जी हां, चाय पत्ती के पानी से बालों को धोने से बालों की कई तरह की समस्या दूर की जा सकती है. अगर आप अपने बालों में चमक लाना चाहते हैं, तो इस पानी से नियमित रूप से अपने बालों को धोएं. चाय पत्ती का पानी झड़ते बालों की समस्या दूर कर सकता है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार टी रिंस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट करके ही बालों पर इसका इस्तेमाल करें, ताकि साइड-इफेक्ट से बचा जा सके

झड़ते-टूटते बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चायपत्ती का पानी

एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन टी और ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो स्वाभाविक रूप से आपेक बालों को स्वस्थ बनाए रखने में असरदार हो सकता है. हेयर रिंस के रूप में ब्लैक और ग्रीन टी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, क्योंकि यह बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं. साथ ही यह बालों को झड़ने से रोकने में असरदार हो सकती हैं.

बालों के लिए चायपत्ती के पानी के फायदे

चाय की पत्तियों में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकने में असरदार हो सकते हैं. खासतौर पर ग्रीन टी का पानी झड़ते बालों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. 
अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं तो चाय पत्ती के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
चायपत्ती के पानी से बालों को धोने से बालों की चमक बढ़ सकती है. साथ ही बालों की डलनेस को कम करने में यह काफी प्रभावी हो सकता है. 
चायपत्ती और ग्रीन टी में मौजूद पैंथेनॉल, विटामिन बी, विटामिन ए बालों के लिए मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह कार्य करता है. इसके उपयोग से बाल लंबे समय तक हाइड्रेट रह सकते हैं.
चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होता है, जो स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में असरदार हो सकता है. 


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी आँखे न्यूज़ 24  की नहीं है, हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.