ट्रेन के इंतजार में बोर होने का झंझट हुआ खत्म, रेलवे ने किया एक ऐसा इंतजाम जिसे जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे

ट्रेन के इंतजार में बोर होने का झंझट हुआ खत्म, रेलवे ने किया एक ऐसा इंतजाम जिसे जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे

 रेल मंत्रालय आपके लिए एक ऐसी खुशखबरी लेकर आया है जिसको जानकर आप आनंदित हो जाएंगे। अब आपको रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में घंटों मोबाइल देखने की जरूरत नहीं है। आपको घंटों बोर भी नहीं होना पड़ेगा बल्कि ट्रेन का इंतजार करते करते आप खाली समय का सदुपयोग करके बहुत सारे ऐसे महत्वपूर्ण काम निपटा पाएंगे जिसके लिए आपको अलग से समय निकालना पड़ता है। रेलवे ने स्टेशनों पर एक ऐसी सुविधा विकसित की है जिससे यह सारे काम आप आसानी से कर पाएंगे। इस सुविधा का उपयोग करके आप मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं बिजली पानी का बिल जमा कर सकते हैं वोटर आईडी पैन और आधार कार्ड बनवाने जैसी सुविधाएं भी ले सकते हैं।

रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा 'रेल वायर साथी कियोस्क' नाम से शुरू की जा रही है ।इस योजना को ‘सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड’ सीएससी-एसपीवी और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है. रेलवायर रेलटेल की रिटेल ब्रॉडबैंड सेवा का ब्रांड नाम है.इस तरह के कियोस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे इनमें से ज्यादातर स्टेशन ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े होंगे।

कियोस्क विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर (VLE) द्वारा चलाए जाएंगे और आपको आधार और पैन कार्ड फॉर्म भी भरने देंगे। बताते चलें कि सीएससी द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में ट्रेन, हवाई और बस टिकट, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य की बुकिंग शामिल है।रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अक्सर अलग-अलग ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर-संसाधनों की कमी के साथ-साथ इंटरनेट का उपयोग करने की जानकारी की कमी के कारण डिजिटलीकरण का लाभ उठाने में मुश्किल होती है। उन्होंने कहा कि रेलवायर साथी कियोस्क ग्रामीण आबादी की मदद के लिए ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर इन आवश्यक डिजिटल सेवाओं को ला रहा है जिससे ग्रामीणों को बड़ा फायदा मिलेगा।