टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को मिला नया कप्तान

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को मिला नया कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के एलान के साथ ही टीम इंडिया को विराट कोहली का उत्तराधिकारी मिल गया है। रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीसीसीआइ की सीनियर सलेक्शन कमेटी के चेयरमैन चेतन शर्मा ने टीम की घोषणा के दौरान इसकी पुष्टि की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केएल राहुल, रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भविष्य के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के अंडर में तैयार किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है।

गौरतलब है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौर पर 2-1 से सीरीज में मिली हार के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से सवाल हो रहा था कि अगला कप्तान कौन होगा? कई नाम सामने आ रहे थे। इनमें रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे था और उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपकर सीनियर टीम के चयनकर्ताओं ने सारी अटकलों पर विराम लगा दिया। 

बता दें कि पिछले साल वनडे और टी-20 के कप्तानी पद से विराट कोहली के हटने के बाद से रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई थी। ऐसे में वह अब तीनों फार्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बनगए हैं। उनपर विराट की की तरह विदेशों में अच्छा करने की जिम्मेदारी होगी। साथ उनकी नजरें आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर भी होगी। वनडे और टी-20 की कप्तानी की बात करें रोहित शर्मा ने अबतक अच्छी कप्तानी की है। आइपीएल में भी वह सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।