तेज धूप ने छीन ली ही आपकी चेहरे की रंगत तो इस घरेलू उपाय से वापस आ जाएगा आपके चेहरे का निखार

तेज धूप ने छीन ली ही आपकी चेहरे की रंगत तो इस घरेलू उपाय से वापस आ जाएगा आपके चेहरे का निखार


गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप का कहर जारी है. इस दौरान सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों के प्रभाव, गलत खानपान और स्किन की ठीक से देखभाल न करने के कारण हमारी त्वचा रूखी, सांवली और बेजान दिखने लगती है. लिहाजा स्किन पर निखार वापस लाने के लिए महिलाएं अक्सर ब्लीच का सहारा लेती हैं. ब्लीच स्किन की रंगत को सांवला बनाने वाले तत्व मेलेनिन के स्तर को न्यूनतम बनाए रखता है, साथ ही इसके जरिए टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत हो जाती है, जिससे स्किन में नई जान आ जाती है. 

चेहरे में निखार कैसे पाएं

मार्केट में मिलने वाले कई तरह के ब्लीच में कैमिकल का इस्तेमाल होता है. यही वजह है कि वो ज्यादातर लोगों को सूट भी नहीं करता. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप वैसलीन से घर पर नेचुरल ब्लीच (Natural Bleach) बना सकती हैं. ये आपकी स्किन पर निखार भी ले आएगी और आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी बर्दाश्त नहीं करने पड़ेंगे. नीचे जानिए इसे बनाने की विधि, लगाने का तरीका और इससे मिलने वाले फायदे…

बनाने का तरीका 

सबसे पहले टमाटर को बारीक पीसकर इसकी प्यूरी बना लें, अब इसे एक बाउल में डालें और हल्दी पाउडर मिक्स करें, इसके बाद इसमें वैसलीन को मिक्स कर लें, अब सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं, इस तरह आपकी ब्लीच तैयार है.

लगाने का तरीका

गर्दन से लेकर चेहरे तक को अच्छी तरह से साफ करें, इसके बाद ब्लीच की मोटी सी परत गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं, इसे ऐसे ही करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें, इस बीच ये थोड़ी सूख जाएगी. इसके बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें, आप इस ब्लीच को हफ्ते में करीब दो बार कर सकती हैं, आप रात के वक्त सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

इसके फायदे

इस ब्लीच के इस्तेमाल से आपकी स्किन में निखार आएगा और चेहरा काफी ग्लो करेगा. आप किसी फंक्शन में जाने से 1 दिन पहले इसके इस्तेमाल से शानदार ग्लो पा सकती हैं.