दिल्ली में आज से नर्सरी से 8वीं तक भी खुले स्कूल,

दिल्ली में आज से नर्सरी से 8वीं तक भी खुले स्कूल,

दिल्ली में सोमवार यानी 14 फरवरी से सभी कक्षा के छात्र स्कूल जा सकेंगे। दिसंबर से नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बंद स्कूलों को आज से खोला जा रहा है। इससे पहले 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं। हालांकि, बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर 45-50 फीसदी अभिभावकों ने ही सहमति जताई है। कुछ स्कूलों ने नर्सरी और केजी के छात्रों को अगले हफ्ते से बुलाने का निर्णय लिया है। छात्रों को स्कूल बुलाने के संबंध में अभिभावकों की सहमति के निर्देश हैं।

हालांकि, बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर 45-50 फीसदी अभिभावकों ने ही सहमति जताई है। कुछ स्कूलों ने नर्सरी और केजी के छात्रों को अगले हफ्ते से बुलाने का निर्णय लिया है। छात्रों को स्कूल बुलाने के संबंध में अभिभावकों की सहमति के निर्देश हैं।सम-विषम रोल नंबर के आधार पर एक दिन छोड़कर छात्र स्कूल आएंगे। नर्सरी से लेकर दूसरी कक्षा के छात्रों को अभी नहीं बुला रहे। छात्रों की ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम में भी पढ़ाई जारी रहेगी। पहले दिन खेल, संगीत से जुड़ी गतिविधियां छात्रों के लिए आयोजित होंगी।

मयूर विहार फेज-3 स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सतवीर शर्मा ने बताया कि 15 से 20 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए आगे आए हैं। पहले नर्सरी से लेकर तीसरी कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। छात्रों के लिए स्कूल में सेल्फी स्टैंड बनाया गया है। स्कूल में प्रार्थना सभा आयोजित होगी। दिलशाद गार्डन स्थित दिलशाद पब्लिक सेकेंडरी स्कूल के निदेशक मृदुल अवस्थी का कहना था कि अभी नर्सरी और केजी के छात्रों को स्कूल नहीं बुला रहे हैं। 50 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर सहमति दी है। जबकि, नौवीं और दसवीं कक्षा में 70 फीसदी छात्र आ रहे है। राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ जिला पश्चिमी-ए के सचिव संतराम ने बताया कि हफ्ते में दो दिन छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाने को लेकर कार्यक्रम तैयार किया गया है। इससे सामाजिक दूरी भी बनी रहेगी। सभी छात्रों के लिए स्कूल को खोला जा रहा है। छोटे बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है तो उनका ज्यादा ध्यान रखना पड़ेगा।

नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 02 दिसंबर को स्कूलों बंद किया गया था। बाद में छठी और उससे ऊपर की कक्षा के लिए स्कूल खोले गए, लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने पर 29 दिसंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद हो गए थे। पिछले हफ्ते 07 फरवरी से कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोला गया था।