पेट की चर्बी को घटाने में तेजी से असर दिखाती हैं ये 5 चीजें

पेट की चर्बी को घटाने में तेजी से असर दिखाती हैं ये 5 चीजें

पेट की चर्बी को घटाने में तेजी से असर दिखाती हैं ये 5 चीजें

पेट की चर्बी को घटाने में तेजी से असर दिखाती हैं ये 5 चीजेंवजन कम करना और बढ़ाना दोनों ही अच्छी डाइट पर निर्भर करता है. अच्छी डाइट यानी अच्छा खानपान जिसमें शरीर की जरूरत के अनुसार पोषक तत्व हों जो वजन को बैलेंस में रखते हैं. हालांकि, वजन कम करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर सही तरह से घटाया जाए तब. थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन वजन कम होने लगता है. निम्न कुछ ऐसे ही उपाय हैं जो वजन घटाने में किसी रामबाण इलाज से कम नहीं हैं. हां, इनके साथ ही थोड़ी बहुत  एक्सरसाइज कर ली जाए तो इनका असर और भी ज्यादा तेजी से होता है. 

पेट की चर्बी को घटाने में तेजी से असर दिखाती हैं ये 5 चीजें, मोटापे का हैं रामबाण इलाज 


वजन कम करना और बढ़ाना दोनों ही अच्छी डाइट पर निर्भर करता है. अच्छी डाइट यानी अच्छा खानपान जिसमें शरीर की जरूरत के अनुसार पोषक तत्व हों जो वजन को बैलेंस में रखते हैं. हालांकि, वजन कम करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर सही तरह से घटाया जाए तब. थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन वजन कम होने लगता है. निम्न कुछ ऐसे ही उपाय हैं जो वजन घटाने में किसी रामबाण इलाज से कम नहीं हैं. हां, इनके साथ ही थोड़ी बहुत  एक्सरसाइज कर ली जाए तो इनका असर और भी ज्यादा तेजी से होता है. 


कुछ आसान तरीको से जानते है वजन घटने के बारे में 

नींबू का रस 

नींबू का रस शरीर से टॉक्सिन निकालने में बेहद असरदार होता है. इससे ना सिर्फ शरीर की चर्बी पिघलती है बल्कि शरीर को ताजगी और ठंडक भी मिलती है. रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है. 

कच्चा लहसुन 

लहसुन की कलियां चबाने से भी वजन में कमी आ सकती है. रोजाना 2-3 लहसुन की कलियां चबाने से वजन घटना शुरू होता है और रक्त संचार भी सुचारु होने में मदद मिलती है. 

सेब 

जब आपको बार-बार भूख का एहसास हो तो एक सेब उठाकर खाएं, अगर आप से एक पूरा सेब तक नहीं खाया जा रहा तो इसका मतलब है कि आप भूखे नहीं बल्कि बस बोर होकर कुछ खाना चाहते हैं. वजन घटाने के लिए सेब खाने पर शरीर की सेहत भी बनी रहती है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती.

ढेर सारा पानी 

पानी शरीर को हाइड्रेटेड तो रखता ही है साथ ही शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालने में भी मददगार है. सादे पानी के अलावा आंवला का पानी, नींबू पानी या सौंफ का पानी भी वजन घटाने के लिए पिया जा सकता है. 

घर का खाना 

घर के खाने में बाहर के जंक फूड के मुकाबले कई गुना कम तेल और फैट (Fat) होता है जो सेहत के लिए अच्छा है. बाहर की डिब्बाबंद खाने की चीजों और जूस आदि से भी परहेज करना बेहद जरूरी है.  

अस्वीकरण: 

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.