पटना में डीजल ऑटो और मिनी बसों के परिचालन पर लगाई गई रोक के खिलाफ ऑटो चालकों का प्रदर्शन

पटना में डीजल ऑटो और मिनी बसों के परिचालन पर लगाई गई रोक के खिलाफ ऑटो चालकों का प्रदर्शन
पटना में डीजल ऑटो और मिनी बसों के परिचालन पर लगाई गई रोक के खिलाफ ऑटो चालकों का प्रदर्शन

पटना में डीजल ऑटो और मिनी बसों के परिचालन पर लगाई गई रोक के खिलाफ शुक्रवार को ऑटो चालकों ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया. ऑटो चालक संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले विभिन्न संगठनों से जुड़े ऑटो चालकों ने पटना में पैदल मार्च कर प्रदर्शन किया. माले विधायक गोपाल रविदास सहित समिति के पदाधिकारियों के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन में उन्होंने बिहार सरकार से फैसले को बदलने और उन्हें और ज्यादा मोहलत देने की मांग की. वही ऑटो चालकों ने सरकार को सौंपे अपने ज्ञापन में कहा है कि पटना शहर में डीजल ऑटो के परिचालन के लिए कम से कम उन्हें 6 महीने की अवधि और दी जाए. पटना शहर में सीएनजी पम्पों की संख्या को बढ़ाकर सीएनजी गैस की किल्लत को दूर किया जाए क्योंकि ऑटो चालकों को सीएनजी गैस लेने में चार-चार घंटे का इंतजार करना पड़ता है. साथ ही पटना शहरी क्षेत्र में सीएनजी ऑटो को पहले की तरह परमिट निर्गत किया जाए. 

समिति की मांग है कि डीजल और पेट्रोल ऑटो को सीएनजी में परिवर्तिव करने वाली सब्सिडी को चालू रखा जाए. साथ ही पुरानी डीजल एवं पेट्रोल ऑटो को सरकार द्वारा कीमत लगाकर खरीद लिया जाए तथा सरकार द्वारा अपनी गारंटी पर बैंक से सीएनजी ऑटो लेने के लिए लोन भी मुहैया करवाई जाए. जिस से ऑटो चालकों को सहूलियत होगी। 

पटना में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए कैबिनेट ने वर्ष 2019 में ही बिहार सरकार ने डीजल ऑटो पर प्रतिबंध का फैसला लिया था. पटना नगर निगम क्षेत्र में 31 जनवरी 2020 की मध्य रात्रि और दानापुर, खगौल और फुलवारी नगर परिषद में 31 मार्च 2021 से डीजल वाली गाड़ियों पर रोक लगा दिया गया था.  हालांकि ऑटो चालकों डीजल ने ऑटो को सीएनजी में परिवर्तित करने का पर्याप्त समय देने की मांग को इसे 31 मार्च, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया. 

इससे अप्रैल से पटना नगर निगम क्षेत्र के साथ ही दानापुर, फुलवारी, खगौल, दीघा और पटना सिटी में डीजल वाले ऑटो और बस नहीं चलाने कहा गया है. प्रतिबंध के कारण करीब 12 हजार डीजल ऑटो और 250 डीजल बसों का परिचालन बंद होने की स्थिति में हजारों लोगों का रोजगार छीन रहा है. इसी करण अब ऑटो चालकों ने सरकार से और ज्यादा समय देने की मांग कर प्रदर्शन किया है. पटना जिले में रूकनपुरा, पटना सिटी, जीरोमाइल, नौबतपुर, सगुना मोड़, बाइपास, कंकड़बाग, दीघा, दीदारगंज, मसौढ़ी, बिहटा, बख्तियारपुर, बाढ़, फतुहा और गोला रोड में ही सीएनजी स्टेशन है. इससे सीएनजी भराने में ऑटो चालकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।