बीजेपी की प्रचंड जीत, यूपी उत्तराखंड मणिपुर गोवा में सरकार बनाने की ओर पंजाब में आप का कमाल

बीजेपी की प्रचंड जीत, यूपी उत्तराखंड मणिपुर गोवा में सरकार बनाने की ओर पंजाब में आप का कमाल

आखिरकार एग्जिट पोल्स का अनुमान लगभग सही साबित हुआ। आज सुबह जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना के शुरुआती रुझान आने शुरू हुए तभी से कमोबेश तस्वीर साफ हो गई। उत्तर प्रदेश में भाजपा प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है खबर लिखे जाने तक चार सौ 3 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी 270 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि समाजवादी पार्टी 128 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी। बीजेपी और सपा की सीधी लड़ाई में कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी का पत्ता लगभग साफ हो गया है। बीएसपी एक सीट पर सिमटी हुई दिख रही है। वहीं कांग्रेस भी मात्र 2 सीटों पर आगे दिखाई दे रही है।हालांकि बीजेपी अपना पिछला प्रदर्शन नहीं दोहरा पाई और उसे लगभग 52 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। वहीं समाजवादी पार्टी पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करते हुए लगभग 76 सीटें अधिक जीतती दिख रही है, हालांकि वो सरकार बनाने से दूर रह गई। गोरखपुर सदर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख दो हजार मतों से प्रचंड जीत दर्ज कर चुके हैं। वहीं फाजिलनगर  से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं।

उत्तराखंड में भी बीजेपी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है। विधानसभा की 70 में से 48 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे हैं जबकि कांग्रेस मात्र 18 सीटों पर बढ़त बना सकी है। वहीं चार अन्य प्रत्याशी भी बढ़त बनाने में कामयाब रहे हैं। हालांकि उत्तराखंड में भी पिछली बार की तुलना में बीजेपी को 9 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है वहीं कांग्रेस 7 सीटों की बढ़त में है,लेकिन सरकार बनाने का आंकड़ा नहीं छू सकी। उत्तराखंड से भाजपा के लिए एक बुरी खबर भी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 6000 वोटों से खटीमा से चुनाव हार गए हैं। गोवा में भी बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है।40 सीटों में से 20 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस के उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे हैं, जबकि टीएमसी और आप के उम्मीदवार 2- 2 सीटों पर आगे चल रहे हैं। मणिपुर में भी बीजेपी जीत की ओर बढ़ रही है। साठ सदस्यीय विधानसभा में 31 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस 4 सीटों पर आगे है, जबकि अन्य दल 25 सीटों पर आगे चल रहे हैं। वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने कमाल कर दिया है। आप प्रचंड जीत के साथ सरकार बनाने जा रही है। 92 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि 18 सीटों पर कांग्रेस, 4 सीटों पर अकाली दल 2 पर बीजेपी और 1 सीट पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। पंजाब में भी एक बड़ा उलटफेर  हुआ है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी दोनों सीट भदौर और चमकौर साहिब  से चुनाव हार गये हैं, जबकि आम आदमी पार्टी की ओर से घोषित सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने धुरी सीट से जीत दर्ज की है।