भारत के नामचीन संस्थानों पर हैकर्स की नज़र, दो दिनों में तीन प्रमुख ट्विटर अकाउंट हुए हैक, साइबर सिक्यूरिटी पर उठा बड़ा सवाल

भारत के नामचीन संस्थानों पर हैकर्स की नज़र, दो दिनों में तीन प्रमुख ट्विटर अकाउंट हुए हैक, साइबर सिक्यूरिटी पर उठा बड़ा सवाल

हैकर्स इन दिनों भारत के प्रमुख संस्थानों पर निशाने पर लिए हुए हैं. भारत के नामचीन संस्थान लगातार हैक किये जा रहे हैं. हैकर्स लगातार सरकारी वेबसाइट के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट्स को अपने निशाने पर ले रहे हैं. खबरों के अनुसार आज रविवार सुबह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) इंडिया का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैकर्स द्वारा हैक कर लिया गया. जान लें कि सिर्फ दो दिनों में यह देश का तीसरा प्रमुख ट्विटर अकाउंट है, जिसे हैकर्स ने अपना निशाना बनाया है. वही हैकर ने UGC के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को हैक कर कई ट्वीट किये.

यूजीसी का प्रोफाइल पिक चेंज कर एक कॉर्टून लगाया गया है. हैकर्स ने सैकड़ों ट्विटर यूजर्स को टैग करते हुए एक के बाद एक, लगातार कई ट्वीट किये. अकाउंट हैक करने वाले ने अकाउंट पर एक ट्वीट पिन करते हुए लिखा… Beanz आधिकारिक संग्रह के प्रकट होने के उपलक्ष्य में हमने अगले 24 घंटों के लिए समुदाय के सभी सक्रिय एनएफटी व्यापारियों के लिए एक एयरड्रॉप खोल दिया है. अपने Beanz का दावा करें. गार्डन में आपका स्वागत है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय और भारतीय मौसम विभाग के अकाउंट हैक हुए थे. यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय का अकाउंट लगभग 29 मिनट तक हैक रहा था. इस दौरान हैकर्स ने अकाउंट से कई ट्वीट डिलीट किये. हालांकि बाद में अकाउंट को वापस रिकवर कर लिया गया था.

शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग का ट्विटर हैंडल रीस्टोर कर लिया गया. इसे भी 2 घंटे से अधिक समय के लिए हैक कर लिया गया था. हैक करने के बाद हैकर्स ने इस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी थी. साथ ही एनएफटी ट्रेडिंग को लेकर मैसेज भी पोस्ट किया गया था. शुरुआत में इसका प्रोफाइल फोटो बदल दिया गया था, लेकिन फिर खाली नजर आने लगा था, ऐसी घटनाओ  देख कर साइबर सिक्यूरिटी पर कई सवाल उठ खड़े हुए है।