भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

टीम इंडिया ने राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 इंटरनेशनल मैच में साउथ अफ्रीका को 82 रन से हरा दिया।जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने  16 . 5 ओवर में कुल 87 बना कर ढेर हो गयी। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 169 रन बना लिए थे। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 170 रन की जरुरत थी ,पर वह महज 87 रन पर ही सिमट गयी भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 82 रन की बड़ी जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। भारत की जीत के हीरो इंदौर के रहने वाले तेज गेंदबाज आवेश खान रहे। इस जीत में दिनेश कार्तिक की शानदार 55 रन की अर्ध शतकीय पारी और हार्दिक पांड्या की 46 रन की पारी का  बड़ा योगदान रहा जबकि  भारतीय गेंबाज आवेश खान ने चार विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी 

आवश ने मैच में 18 रन देकर 4 विकेट लिए। आवेश खान का तीसरा ओवर साउथ अफ्रीका की पारी का 15वां ओवर खासा इवेंटफुल रहा। इस ओवर में आवेश ने तीन विकेट लिए और अफ्रीकी खिलाड़ी मार्को येन्सन को अपने तीखे बाउंसर का स्वाद भी चखाया। बाउंसर इतना घातक था कि मैच को 10 मिनट तक रोकना पड़ा। आवेश ने इस मैच की कामयाबी को अपने पिता को समर्पित किया। बता दे की शुक्रवार को उनके पिता का बर्थ-डे था।

आवेश खान इस सीरीज के पहले तीन मुकाबलों में विकेट नहीं ले पाए थे। आलोचना हो रही थी कि भारतीय टीम मैनेजमेंट उनके स्थान पर उमरान मलिक को मौका क्यों नहीं दे रहा है, लेकिन इस बार आवेश ने चार विकेट निकालकर साबित कर दिया कि उनके पास भी भारत को जीत दिलाने का दमखम है , कार्तिक जिस समय क्रीज पर बल्लेबाजी करने आये उस समय भारत के 40 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे। उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए टीम को मजबूत बढ़त दिला कर जीत की नींव रख दी। वही कार्तिक 37 साल की उम्र में भी अद्भुत बल्लेबाजी कर रहे थे । वे विकेट के दोनों ओर शॉट खेलने में सक्षम रहे । उनकी बैटिंग देखकर ऐसा लग रहा था , मानों एबी डिविलियर्स खेल रहे हों। कार्तिक का ऐसा खेल दिल जीतने वाला रहा। हार्दिक पंड्या ने भी बेहतरीन पारी खेलीऔर 46 रन बनाये।  बाद में आवेश खान ने चार विकेट लेकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। दिग्गज कमेंटेटर सुशील दोषी ने अपने पॉडकास्ट में कहा कि भारतीय टीम इस मैच में विजेता की तरह खेली। दिनेश कार्तिक के बारे में दोषी ने कहा कि वे बढ़ती उम्र के साथ और भी जवान होते जा रहे हैं।