मानसिक तौर पर रहना है स्वस्थ्य तो इसका रखें ख़ास ख़याल...

मानसिक तौर पर रहना है स्वस्थ्य तो इसका रखें ख़ास ख़याल...

आज के भाग-दौड़ वाली लाइफ में शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों का ठीक रहना ज़रूरी है। अक्सर हम सभी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तो कई तरह के उपाय करते रहते हैं लेकिन इन सबके बीच मानसिक सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि शरीर और मन एक दूसरे के पूरक हैं, इनमें से एक को भी होने वाली समस्या का असर दूसरे को प्रभावित कर सकता है, यही कारण है कि सभी लोगों को मानसिक स्वास्थ्य को लेकर भी विशेष सावधान रहने की आवश्यकता है।

बात जब मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल की आती है तो हमें इसकी भी जानकारी होना ज़रूरी है। मानसिक स्वास्थ्य में हमारा भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक व्यवहार शामिल होता है। इसमें होने वाली किसी भी तरह की समस्या के कारण हमारे सोचने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। मौजूदा समय में काम के दबाव, सामाजिक अनिश्चितता और कई अन्य कारणों से लोगों को तनाव-चिंता और अवसाद जैसी कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। आइए जानते हैं कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मानसिक रूप से फिट रहने के लिए सबसे पहला कदम है, सकारात्मक दृष्टिकोण रखने का प्रयास करना। सकारात्मक रहने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी उदासी या क्रोध जैसी नकारात्मक भावनाओं को महसूस ही न करें, पर यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यह आप पर हावी न हो। उदाहरण के लिए, अतीत में हुई बुरी घटनाओं के बारे में सोचते रहना या भविष्य के बारे चिंता करते रहना आपको मानसिक रूप से अस्वस्थ बना सकता है। 

अगर आप मानसिक तौर पर फिट रहना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। चूंकि यह दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं ऐसे में इस बात का हमेशा ध्यान रखें। इसके लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन, अच्छी नींद, नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए बहुत आवश्यक है। शरीर स्वस्थ रहेगा तभी आपका मन भी सेहतमंद बना रह सकेगा।

जीवन में योग और ध्यान को शामिल करके न सिर्फ आप शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रख सकते हैं। मेडिटेशन, मन और शरीर का अभ्यास है जहां आप अपना ध्यान और जागरूकता केंद्रित करना सीखते हैं। माइंडफुलनेस मेडिटेशन करके आप मस्तिष्क को आराम दे सकते हैं, जिससे तनाव-चिंता जैसी समस्याएं दूर होती हैं और आपका मानसिक सेहत फिट रहता है।