लता मंगेशकर और दिलीप कुमार को ऑस्कर सेरेमनी में नहीं दी गई श्रद्धांजलि, इंडियन फैंस हुए नाराज

लता मंगेशकर और दिलीप कुमार को ऑस्कर सेरेमनी में नहीं दी गई श्रद्धांजलि, इंडियन फैंस हुए नाराज

94वें ऑस्कर सेरेमनी 2022 के इन मेमोरियम सेक्शन में ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री के कई आर्टिस्ट और फिल्ममेकर्स को श्रद्धांजलि दी गई। जिसमें सिडनी पोइटियर, बेट्टी व्हाइट, इवान रीटमैन और स्टीफन सोंडहाइम समेत कई लोग शामिल थे। हालांकि, इस लिस्ट में भारतीय दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार और सिंगर लता मंगेशकर का नाम शामिल नहीं था। ऑस्कर सेरेमनी में भारत के इन दो दिग्गजों को श्रद्धांजलि नहीं दिए जाने पर सोशल मीडिया पर फैंस ने नाराजगी जताई।

श्रद्धांजलि न देने पर फैंस का रिएक्शन
ट्विटर पर एक फैन ने लिखा, "अमेजिंग वर्ल्ड-रिकॉर्ड-सेटिंग # लता मंगेशकर (जिनका कोविड से निधन हो गया) ने उतने गाने गाए हैं, जितने के सभी ऑस्कर में कुल गाने शामिल हैं। फिर भी, #ऑस्कर2022 #इनमेमोरियम ने इनका सम्मान करने के लिए इन्हें फिट नहीं माना। कभी-कभी, मुझे लगता है, उपनिवेशवाद अभी भी जिंदा है ..."

वहीं दूसरे ने लिखा, "मैं वास्तव में ऑस्कर इन मेमोरियम में लता मंगेशकर के नाम की उम्मीद कर रही थी। लेकिन ठीक है..."।

एक और ने ट्वीट किया, "#ऑस्कर2022 #बॉलीवुड की प्रसिद्धि की लता मंगेशकर - नाइटिंगेल ऑफ इंडिया - का उल्लेख उन फिल्मी लोगों में भी नहीं किया गया, जिनका पिछले साल निधन हो गया।"

36 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाए
लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में 6 फरवरी को निधन हुआ था। उन्होंने अपने करियर में 36 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाए। उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 'ए मेरे वतन के लोगो', 'बाबुल प्यारे' और 'लग जा गले' समेत कई गाने गाए हैं, जिन्हें हम कभी भुला नहीं सकते।

सबसे ज्यादा फिल्मफेयर जीतने का रिकॉर्ड
दिलीप कुमार का पिछले साल 98 साल की उम्र में 7 जुलाई को निधन हो गया था। उन्होंने 'मुगल-ए-आजम' और 'देवदास' जैसे क्लासिक्स में रोमांटिक को किरदार निभाया। उनके पांच दशक के करियर में 'नया दौर', 'राम और श्याम', 'क्रांति', 'कर्म' और 'सौदागर' जैसी फिल्में भी शामिल थीं। एक्टर के नाम सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड था, उनके पास बेस्ट एक्टर के लिए 8 फिल्मफेयर थे।