कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज है देसी घी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज है देसी घी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज है देसी घी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आमतौर पर हर घर में देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. रोटी पर घी लगाकर खाने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. कई लोग दाल और सब्जी में घी डालकर खाना पसंद करते हैं. आयुर्वेद में देसी घी को दवा माना गया है. इसका सेवन आप गर्मी और सर्दी किसी भी मौसम में कर सकते हैं. घी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई आदि. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आइए आपको बताते हैं देसी घी उपयोग करने के फायदे।


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद
देसी घी में विटामिन-ए, सी और ब्यूटीरिक एसिड होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टरों द्वारा भी देसी घी सेवन करने की सलाह दी जाती है.

कब्ज को दूर करे
जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उनके लिए देसी घी रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पांचन तंत्र दुरुस्त रहता है. रोजाना खाने से पहले एक चम्मच देसी घी का सेवन करें, यह आपके पाचन तंत्र और शरीर को साफ करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
जिन लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है या जिन्हें रूखी त्वचा की समस्या होती है. ये लोग देसी घी का इस्तेमाल कर इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. नहाने के बाद आप हथेली पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसे अपनी पर त्वचा पर मल लें. 

हड्डियों मजबूत के लिए 
बुजुर्गों द्वारा हड्डियों को मजबूत करने के लिए देसी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. दरअसल, देसी घी में विटामिन K2 होता है. यह शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है. इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं.