बिहार में होगी दिल्ली जैसी बारिश, अगस्त में इस दिन से फिर से एक्टिव होगा मॉनसून

बिहार में होगी दिल्ली जैसी बारिश, अगस्त में इस दिन से फिर से एक्टिव होगा मॉनसून

बिहार में होगी दिल्ली जैसी बारिश, अगस्त में इस दिन से फिर से एक्टिव होगा मॉनसून

जुलाई खत्म होते होते दोपहर बाद राजधानी पटना समेत बक्सर, नालंदा, सासाराम और सारण में हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. साथ ही किसानों की उम्मीद एक बार फिर से जिंदा हो चुकी है. बारिश के बाद हल्की हवा से पटना के लोगों ने भी राहत की सांस ली. लेकिन छपरा और जहानाबाद में ठनका गिरने से कुछ लोगों की मौत भी हो गई.पिछले कई दिनों से राजधानी में बारिश नहीं हो रही थी लेकिन बुधवार को जब बारिश हुई तो मौसम सुहाना हो गया. इसी के साथ आज से नए महीने यानी अगस्त की शुरुआत हो चुकी है. बिहार के किसानों को अगस्त महीने से बड़ी उम्मीदें हैं.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार 03 अगस्त से मौसम में बदलाव होने की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो तीन अगस्त से लेकर 06 अगस्त तक बिहार के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. लेकिन तबतक उमस का असर जारी रहेगा.वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार मॉनसून सीजन का तीसरा महीना आज से शुरू हो गया है. पिछले कई दिनों से बिहार के उपर मॉनसून की बेरुखी लगातार जारी है. इस वजह से उमस भरी गर्मी से सभी जिलों का हाल खराब है. फिलहाल मॉनसून की अक्षिय रेखा गंगानगर, हिसार, दिल्ली से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. इस वजह से बुधवार को शाम में दिल्ली में भी बारिश दर्ज की गई.

आने वाले दिनों में बिहार में भी मॉनसून सक्रिय होते हुए दिखाई दे रहा है. फिलहाल के मौजूद आंकड़ों के अनुसार आने वाले 3 अगस्त से 06 अगस्त तक बिहार में अच्छी वर्षा होने का पूर्वानुमान है. तबतक उमस का सामना करते रहना पड़ेगा.अगस्त के पहले दिन पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार के कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा जबकि शेष सभी जिलों में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.मेघगर्जन और ठनका गिरने का खतरा पटना समेत दक्षिण बिहार के सभी जिलों में बना हुआ है.