Bihar Rain Alert: बिहार में एक्टिव हुआ मॉनसून, अगले 5 दिन भारी बारिश का अ/लर्ट

Bihar Rain Alert: बिहार में एक्टिव हुआ मॉनसून, अगले 5 दिन भारी बारिश का अ/लर्ट

Bihar Rain Alert: बिहार में एक्टिव हुआ मॉनसून, अगले 5 दिन भारी बारिश का अ/लर्ट

बिहार के लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था वो आखिरकार आ गया. अगस्त की शुरुआत होते ही बिहार में मॉनसून सक्रिय हो गया है. कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. एक अगस्त को पटना समेत कई जिलों में तेज बारिश दर्ज की गई. वर्षा होने से किसानों के चेहरे भी खिल उठे. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. आने वाले पांच दिनों तक मॉनसून जम के बरसने वाला है.बारिश होने से अब खेती किसानी एक बार फिर से शुरू हो जायेगी. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार पटना समेत राज्य भर में मानसून ने करीब 10 दिन बाद रफ्तार पकड़ी है. आने वाले पांच दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में ठनका गिरने का भी खतरा बढ़ जाता है. इसीलिए सावधानी बरतें.


वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार मॉनसून की अक्षिय रेखा गंगा नगर, रोहतक, हरदोई होते हुए बिहार के डेहरी से गुजर रही है. साथ ही एक द्रोणी रेखा गंगीय पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर उत्तर पूर्व बिहार से होकर दक्षिण बांग्लादेश तक गुजर रही है. इन मौसमी घटकों की वजह से मॉनसून को एक्टिव होने में मदद मिली है.अगस्त की शुरुआत से ही बारिश का दौर शुरू हो गया है और यह आने वाले पांच दिनों तक बना रहेगा. अगले पांच दिनों में बिहार के कई जिलों में तेज वर्षा होने की संभावना है. इसीलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.आईएमडी द्वारा जारी आंकड़े बताते हैं कि आज सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, भागलपुर और कटिहार में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है.

मुंगेर, खगड़िया, बांका और जमुई में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं बाकी बचे सभी जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है. फिलहाल मॉनसून के एक्टिव होने से वर्षा की कमी धीरे धीरे दूर हो रही है लेकिन अभी भी 35 फीसदी की कमी है. गुरुवार को पटना, गया, बांका, छपरा, आरा, नालंदा, भागलपुर और रक्सौल में तेज बारिश हुई है.वही गया में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, पटना में भी आकाशीय बिजली से 2 लोगों की मौत हो गई है. पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली से प्रदेश में 20 लोगों की मौत हो गई. इनमें गया में 5, सासाराम और जहानाबाद में 3-3, सारण, पटना औरंगाबाद और नालंदा में 2-2, और जमुई में एक की मौत हुई है. आज भी दक्षिण बिहार के सभी 19 और उत्तर बिहार के सभी 07 जिलों में बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है. इस वजह से सचेत रहने की सलाह दी गई है.