बिहार में इस दिन से ग/रज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट

बिहार में इस दिन से ग/रज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट

बिहार में इस दिन से ग/रज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट

सितंबर का पहला हफ्ता समाप्त हो गया. मॉनसून भी अंतिम चरण में है. ऐसे में अभी भी बिहार में सामान्य से 26 फीसदी वर्षा की कमी बनी हुई है. पिछले दो से तीन दिनों के दौरान राजधानी पटना सहित कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई है. अब एक बार फिर से 11 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है. मौजूदा पूर्वानुमान के अनुसार 11 सितंबर से 13 सितंबर तक बिहार के अनेक जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि आज यानी 8 सितंबर को पटना सहित 21 जिलों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

आज के प्राप्त मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर पश्चिम एवं उसके सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसके संबंधित एक चक्रवातीय परिसंचरण समुन्द्र तल से 7.6 किमी उपर तक बना हुआ है. यह अगले तीन दिनों के दौरान के झारखंड होते हुए यह छत्तीसगढ़ से गुजरेगी. मॉनसून की टर्फ लाइन बीकानेर, कोटा, होते हुए बंगाल की खाड़ी में चिन्हित निम्न दवाब के क्षेत्र से गुजर रही है.इन मौसमी घटकों के संयुक्त प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान मौसम में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है. एक या दो जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है.जबकि,

11 सितंबर से वर्षा में वृद्धि की संभावना है. पूरे बिहार में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.आज यानी 8 सितंबर को पटना, भोजपुर, बक्सर, अरवल, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, अररिया और किशनगंज के एक या दो जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है वहीं शेष जिलों में कहीं कहीं छिटपुट वर्षा हो सकती है.