शरीर के लिए रामबाण है हरी मिर्च, फायदे जानकर रोज करेंगे सेवन

शरीर के लिए रामबाण है हरी मिर्च, फायदे जानकर रोज करेंगे सेवन

शरीर के लिए रामबाण है हरी मिर्च, फायदे जानकर रोज करेंगे सेवन

आप इस बारे में उत्सुक हो सकते हैं कि लगभग सभी भारतीय व्यंजन “मिर्च” शब्द से क्यों शुरू होते हैं। जैसा कि भारतीय व्यंजन अपने मसालों के लिए प्रसिद्ध हैं, मिर्च वह है जो पकवानों को उनका अनूठा स्वाद प्रदान करती है। मिर्च दो प्रकार की होती है: लाल मिर्च और हरी मिर्च। हरी मिर्च एक लोकप्रिय मसाला है और इसके बिना कोई भी भारतीय व्यंजन अधूरा रहेगा। यह सबसे आम है। चूँकि यह तीखापन बढ़ाती है, भारतीय अक्सर इसे अपने खाने के साथ कच्चा भी  खाते हैं। इस गुण के अलावा, हरी मिर्च खाने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं । आइए जानते है हरी मिर्च खाने के फायदे के बारे में ।

हरी मिर्च खाने के फायदे
नीचे दी गयी सूची में आप जान सकते हैं हरी मिर्च खाने के अलग अलग लाभ –

1. त्वचा में निखार लाने में सहायक

एक अध्ययन के अनुसार, हरी मिर्च में विटामिन सी होता है जो त्वचा में कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने में मदद करता है। यह चमकदार, स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ए भी मौजूद होता है जो उम्र बढ़ने वाली त्वचा के संकेतों को दूर करने में मदद करता है।

साथ ही, इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते है जिनके एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासों और काले धब्बों को कम करते हैं।

2. हृदय संबंधी समस्याओं से बचाता है

हरी मिर्च दिल को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से हरी मिर्च खाने से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारी को दूर करने के लिए रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम किया जा सकता है, जिससे दिल की बीमारी  से रक्षा की जा सकती है ।

3. सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद करता है

हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक सक्रिय तत्व होता है। यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में सहायक होता है और बलगम के स्राव को पतला बनाता है। यह प्रक्रिया सामान्य सर्दी से पीड़ित लोगों के लिए वास्तव में प्रभावी हो सकती है। इसके अलावा, कैप्सैसिइन शरीर के तापमान को कम करने के लिए मस्तिष्क में हाइपोथैलेमस के कूलिंग  केंद्र को ट्रिगर कर सकता है।

4. मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकता है

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने रोजाना के खाने में हरी मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। तेज मेटाबॉलिज्म से वजन कम करना आसान जाता होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप जमा वसा का उपयोग होता है और हरी मिर्च इसमें मदद करती है।

हरी मिर्च लेने का एक और फायदा यह है कि इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है। इसलिए, यह आपके शरीर में अतिरिक्त वजन नहीं बढ़ाता।

5. बालों के स्वास्थ्य में सुधार करें

स्वस्थ बालों के लिए, पोरस  मजबूत होने चाहिए । कई हरी मिर्च के फायदे में से एक यह है कि वे बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। हरी मिर्च में सिलिकॉन होता है जो स्कैल्प और बालों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर इसे बालों के स्वास्थ अचछा करने में सहायक होता है।

इसके अतिरिक्त, गर्म मिर्च में पाया जाने वाला आयरन रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में योगदान देता है।