ऐतिहासिक कदम पहली बार हुआ लाइव टेलीकास्ट 27 सितंबर 2018  संवैधानिक पीठ की सुनवाई  पर सुप्रीम कोर्ट एक बेहद ही अच्छी  कदम... 

ऐतिहासिक कदम पहली बार हुआ लाइव टेलीकास्ट 27 सितंबर 2018  संवैधानिक पीठ की सुनवाई  पर सुप्रीम कोर्ट एक बेहद ही अच्छी  कदम... 

ऐतिहासिक कदम पहली बार हुआ लाइव टेलीकास्ट 27 सितंबर 2018

 संवैधानिक पीठ की सुनवाई  पर सुप्रीम कोर्ट एक बेहद ही अच्छी

 कदम... 


नई दिल्ली में  मंगलवार को पहली बार अपनी संविधान पीठ की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट शुरू किया. शीर्ष अदालत की तीन अलग-अलग संवैधानिक पीठों में हुई सुनवाई आप webcast.gov.in/scindia/ पर देख सकतें है.

सबसे पहले प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता वाली बेंच ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण (ईडब्ल्यूएस कोटा) को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की. यह मामला 103वें संविधान संशोधन को चुनौती देता है. 

इसके बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने शिवसेना में दो फाड़ के बाद एकनाथ शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट की ओर पार्टी पर अधिकार से जुड़े दावों पर सुनवाई की. वहीं जस्टिस एसके कौल की अध्यक्षता वाली बेंच अखिल भारतीय बार परीक्षा की वैधता से संबंधित मामले की सुनवाई करेगी, जिसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.
बता दें कि आज से ठीक चार पहले यानी 27 सितंबर 2018 को भारत के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही के लाइव टेलीकास्ट या वेबकास्ट करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था.

उर्वशी गुप्ता