Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

हर जगह कद्दू को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. कोई इसको कुम्हड़ा, कोडू, कोहड़ तो कोई पेठा कहते हैं. कद्दू को बहुत काम लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन कद्दू तो फायदेमंद होता है. इसके साथ कद्दू के बीज भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है तो जानते हैं कि कद्दू के बीज को खाने के फायदे.

कद्दू के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से लैसल होते हैं. वे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन के, विटामिन ई, और कुछ बी विटामिन), और खनिजों (मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, लोहा और तांबे सहित) का एक भंडार होते हैं.

Heart health: कद्दू के बीज में हाई मैग्नीशियम होने से हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्थिर दिल की धड़कन को बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही बीजों में फाइटोस्टेरॉल, पौधों के यौगिक होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन होता है.


Antioxidant Properties: कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड समेत एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Prostate Health: कुछ अध्ययनों से पता चल ता है कि कद्दू के बीज प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. उनमें फाइटोस्टेरॉल, जिंक और एंटीऑक्सिडेंट जैसे यौगिक होते हैं, जो प्रोस्टेट समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. इससे सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं.


Sleep and Mood regulation: कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल एक एमिनो एसिड होता है. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. कद्दू के बीजों का सेवन बेहतर नींद की आने में मदद करता है.


Digestion Health: कद्दू के बीज में फाइबर सामग्री से पाचन शाक्ति अच्छी रहती है. जिससे पेट साफ रहता है और पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

Immune support: कद्दू के बीज में जिंक और विटामिन ई समेत विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. जिंक इम्यूनिटी को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में मदद करता है.