धनिया की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कम, जानिए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

हमारे किचन में मौजूद ज्यादातर चीजों को सेहत के लिहाजे से बेहद लाभकारी माना जाता है। अक्सर इन्हें स्वाद को बढ़ाने वाला माना जाता है, पर क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? शोधकर्ताओं ने पाया कि धनिया की पत्तियों का सेवन करना शरीर को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले में भी धनिया की पत्तियों के लाभ देखे गए हैं।धनिया की पत्ती भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है। हृदय रोगों से लेकर डायबिटीज के जोखिम को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी इसके सेवन से आपको लाभ मिल सकता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं

धनिया की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कम, जानिए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Health Tips: धनिया की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कम, जानिए इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

हमारे किचन में मौजूद ज्यादातर चीजों को सेहत के लिहाजे से बेहद लाभकारी माना जाता है। अक्सर इन्हें स्वाद को बढ़ाने वाला माना जाता है, पर क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? शोधकर्ताओं ने पाया कि धनिया की पत्तियों का सेवन करना शरीर को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले में भी धनिया की पत्तियों के लाभ देखे गए हैं।धनिया की पत्ती भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है। हृदय रोगों से लेकर डायबिटीज के जोखिम को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी इसके सेवन से आपको लाभ मिल सकता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी उम्र के लोगों को इसे आहार का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए धनिया फायदेमंद हो सकती हैं। आइए धनिया की पत्तियों के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल का कम होता है जोखिम

जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया, कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में आपके लिए सहायक है। अध्ययनों में पाया गया कि धनिया की पत्तियां एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपके लिए लाभकारी है। उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों में भी धनिया के सेवन के लाभ देखे गए हैं। ऐसे में इसके सेवन से हृदय स्वास्थ्य में विशेष लाभ हो सकता है।


कोलेस्ट्रॉल का कम होता है जोखिम

जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया, कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में आपके लिए सहायक है। अध्ययनों में पाया गया कि धनिया की पत्तियां एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपके लिए लाभकारी है। उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों में भी धनिया के सेवन के लाभ देखे गए हैं। ऐसे में इसके सेवन से हृदय स्वास्थ्य में विशेष लाभ हो सकता है।धनिया, ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज की जटिलताओं से बचाने में आपके लिए लाभकारी हो सकती है। धनिया के बीज, अर्क और इसकी पत्तियों में मौजूद तत्व  रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया के बीज, उन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ावा देने में सहायक है जो रक्त से शर्करा को बढ़ने से रोकते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज विकसित होने का खतरा भी कम होता है।


धनिया की पत्तियों में होते हैं प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स

धनिया में कई प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ऐसे में धनिया की पत्तियों या इसके बीज के सेवन की आदत बनाना शरीर के सूजन को कम करने में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अध्ययन के अनुसार, इसमें क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल्स जैसे तत्व शामिल होते हैं, जिनमें एंटीकैंसर, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं। ये सभी तत्व आपको गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचाने में मददगार हैं।