नियोजित शिक्षकों के समक्षता परीक्षा देने से पहले शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देश जारी किया

आधार कार्ड, मैट्रिक का प्रमाण पत्र, टीईटी, सीटीईटी, एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र, नियोजन इकाई द्वारा जारी नियुक्ति पत्र को परीक्षा फार्म भरते समय अपलोड करना होगा। परीक्षा फार्म को भरते समय शिक्षक अभ्यर्थियों को तीन जिलों का विकल्प देना अनिवार्य होगा।

नियोजित शिक्षकों के  समक्षता परीक्षा देने से पहले शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देश जारी किया

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। शिक्षा विभाग ने काबलित परीक्षा को लेकर पूरी जानकारी जारी कर दी है। शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च तक ऑनलाइन आयोजित होंगे। प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न पूछे जायेंगे जो बहुविकल्पिक होंगे। ढाई घंटे की परीक्षा होगी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के होंगे और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 
मालूम हो कि प्रदेश के लगभग साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन हो रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें भाग-1 (भाषा) से 30, भाग-2 (सामान्य अध्ययन) से 40 और भाग-3 (सामान्य विषय) से 80 प्रश्न होंगे। कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 10 और 11 से 12 तक के शिक्षकों के लिए भाग-एक (भाषा) से 30, भाग-2 (सामान्य अध्ययन) से 40 और भाग-3 (संबंधित विषय) से 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी कोटि के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 11 सौ रुपये देना होगा।

38.7 per cent Bihar school teachers are professionally unqualified, says  study - India Today
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 16 जुलाई 2007 को जारी संकल्प संख्या-2374 के अनुरूप सक्षमता परीक्षा का उत्तीर्णांक (पासिंग स्कोर) तय है। इसके मुताबिक सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग एनेक्श्चर-1 के लिए 34 प्रतिशत, अुनसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थी, दिव्यांग और महिला के लिए 32-32 प्रतिशत निर्धारित है। सफल अभ्यर्थियों को बिहार बोर्ड से उत्तीर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार सक्षमता परीक्षा के लिए 1 से 15 फरवरी तक आनलाइन फार्म भरा जाएगा। 5 से 16 फरवरी तक शिक्षक अभ्यर्थी परीक्षा प्रवेश पत्र डाउन लोड करेंगे। इस परीक्षा प्रवेश पत्र को जिला कार्यक्रम (स्थापना) द्वारा दिसंबर, 2023 के वेतन भुगतान का सत्यापन वेतन भुगतान पंजी से मिलान कर भौतिक हस्ताक्षर आवश्यक है। आधार कार्ड, मैट्रिक का प्रमाण पत्र, टीईटी, सीटीईटी, एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र, नियोजन इकाई द्वारा जारी नियुक्ति पत्र को परीक्षा फार्म भरते समय अपलोड करना होगा। परीक्षा फार्म को भरते समय शिक्षक अभ्यर्थियों को तीन जिलों का विकल्प देना अनिवार्य होगा। जिला का आवंटन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं विद्यालय का आवंटन शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा