डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये 4 फल

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये 4 फल

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना उनका ब्लड शुगर लेवल कभी भी कंट्रोल से बाहर हो सकता है. मधुमेह के मरीजों को हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है, जिसमें फल भी शामिल है, लेकिन शुगर पेशेंट हर फ्रूट्स को नहीं खा सकते. आइए जानते हैं कि वो कौन से ऐसे फल हैं जिन्हें खाने से डायबिटीज में फायदा मिलता है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फ्रूट

1. कीवी 
कीवी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, साथ ही इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को कीवी का जूस और सलाद जरूर खाना चाहिए, जिससे उनकी अच्छी सेहत बरकरार रहे.

2. जामुन 
गर्मी के मौसम में जामुन खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. इस फल का टेस्ट हम सभी को आर्कषित करता है और ये डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए जरूरी है क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके बीजों का पाउडर बनाकर खाने से भी लाभ मिलेगा.

3. संतरा 
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि संतरा विटामिन सी का रिच सोर्स है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की सेहत को मेंटेन रखने में मदद मिलती है.

4. अमरूद 
डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद खाना काफी बेहतर माना गया है क्योंकि इस फल में विटामिन सी और विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा फाइबर के गुणों का लाभ उठाया जा सकता है. कीवी में ग्लूकोज इंडेक्स कम होने की वजह से शुगर कंट्रोल में रहता है.