बिहार: जानिए किस आईएएस आईपीएस अधिकारी का कहां तबादला हुआ

बिहार: बिहार सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 28 आईएएस और 50 आईपीएस अधिकारियों को बदल दिया है. इनमें से कुछ का ट्रांसफर किया गया है जबकि कुछ को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. राज्य के मुख्य सचिव का पद अब आमिर सुबहानी सम्हालेंगे. वर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण आज रिटायर हो रहे हैं. 1987 बैच के आईएएस आमीर सुबहानी फिलहाल राज्य के विकास आयुक्त हैं. वह 1 जनवरी को अपना पदभार संभालेंगे. भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि को पटना प्रमंडल के आयुक्त और चैतन्य प्रसाद को निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. जल संसाधन और समाज कल्याण विभाग के सचिव भी बदल दिए गए हैं. गया दरभंगा सहरसा नालंदा सुपौल और समस्तीपुर जिले के जिलाधिकारी भी बदल दिए गए हैं. इसके अलावा मिथिला कोसी तिरहुत पटना के आईजी और सहरसा शाहाबाद मुंगेर और बेगूसराय के डीआईजी बदल दिए गए हैं. दरभंगा पटना भागलपुर के एसएसपी समेत मोतिहारी जमुई समस्तीपुर बेगूसराय किशनगंज मधेपुरा शिवहर सुपौल अररिया कटिहार और नालंदा के एसपी का तबादला हुआ है. मुजफ्फरपुर दरभंगा और पटना के तीनों सिटी एसपी का भी तबादला हो गया है.

वरीय पुलिस सेवा के 50 अफसरों का तबादला किया गया है. पटना रेंज के आइजी रहे संजय सिंह प्रोन्नति के बाद अब पुलिस मुख्यालय में एडीजी विधि-व्यवस्था की कमान संभालेंगे. वहीं पुलिस मुख्यालय में आइजी राकेश राठी को पटना सेंट्रल रेंज का नया आइजी बनाया गया है. उनकी जगह बिहार विशेष कार्य बल के डीआइजी विनय कुमार प्रोन्नति पाते हुए आइजी मुख्यालय की कमान संभालेंगे. मुंगेर के डीआइजी पंकज सिन्हा को प्रोन्नति के बाद तिरहुत रेंज का आइजी जबकि सहरसा के डीआइजी ललन मोहन प्रसाद को प्रोन्नति के बाद मिथिला क्षेत्र का नया आइजी बनाया गया है. एके अंबेडकर बने बीएसएपी के नए डीजी.

एडीजी विधि-व्यवस्था के पद पर रहे 1991 बैच के विनय कुमार को डीजी रैंक में के बाद बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम का महानिदेशक सह प्रबंध निदेशक बनाया गया है. एडीजी तकनीकी सेवा एवं वितंतु अमरेंद्र कुमार अंबेडकर को भी डीजी रैंक में प्रोन्नति के बाद बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस का महानिदेशक बनाया गया है. मिथिला रेंज के आइजी अजिताभ कुमार को प्रोन्नति के बाद एडीजी प्रोविजनिंग की जवाबदेही मिली है. वहीं एटीएस के एडीजी एस रविंद्रण को बिहार राज्य खेल कूद प्राधिकरण के एडीजी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा को प्रोन्नति के बाद शाहाबाद क्षेत्र, डिहरी आन सोन का नया डीआइजी जबकि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से हाल ही में लौटे शिवदीप वामनराव लांडे को कोसी क्षेत्र, सहरसा का नया डीआइजी बनाया गया है. तिरहुत रेंज के आइजी गणेश कुमार को तकनीकी सेवा एवं वितंतु का आइजी, राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी के उप निदेशक प्राणतोष कुमार दास को राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो का आइजी, बेगूसराय के डीआइजी राजेश कुमार को मानवाधिकार डीआइजी, सहायक पुलिस महानिरीक्षक सुनील कुमार को डीआइजी सुरक्षा विशेष शाखा और शाहाबाद क्षेत्र के डीआइजी पी कनन्न को विशेष निगरानी इकाई का नया डीआइजी बनाया गया है. वहीं गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा के डीआइजी जितेंद्र मिश्रा को प्रोन्नति के बाद इसी सेवा में आइजी बना दिया गया है. निताशा गुड़िया बनी पुलिस अकादमी की उप-निदेशक.

भागलपुर की एसएसपी निताशा गुड़िया को बिहार पुलिस अकादमी का नया उप निदेशक बनाया गया है. वहीं गृह रक्षा वाहिनी की डीआइजी एस प्रेमलथा को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-9 जमालपुर के समादेष्टा सत्यवीर सिंह को बेगूसराय का नया डीआइजी बनाया गया है. पटना के रेल एसपी विकास बर्मन को डीआइजी प्रशासन, सुपौल के एसपी मनोज कुमार को डीआइजी बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (केंद्रीय मंडल), बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-14 की समादेष्टा किम को डीआइजी विशेष कार्य बल, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के एसपी संजय कुमार को प्रोन्नति के बाद डीआइजी मुंगेर, कटिहार एसपी विकास कुमार को प्रोन्नति के बाद गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा का डीआइजी, कटिहार रेल एसपी दिलीप कुमार मिश्रा को एटीएस का डीआइजी और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-13, दरभंगा में समादेष्टा अश्विनी कुमार को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में डीआइजी बनाया गया है. वहीं निगरानी एसपी अमजद अली को नागरिक सुरक्षा बिहार में उप निदेशक औश्र बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के सहायक पुलिस महानिरीक्षक अरविंद ठाकुर को गृह रक्षा वाहिनी, बिहार का उप महासमादेष्टा बनाया गया है.