बिहार में 9 अगस्त तक झमाझम बरसात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अ/लर्ट जारी

बिहार में 9 अगस्त तक झमाझम बरसात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अ/लर्ट जारी

बिहार में 9 अगस्त तक झमाझम बरसात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अ/लर्ट जारी

बिहार में  31 जुलाई तक मॉनसून बेहद कमजोर रहा लेकिन 01 अगस्त से पश्चिमी बंगाल के गंगा क्षेत्र और उससे सटे झारखंड के ऊपर कम दवाब का केंद्र बनने से बिहार में मॉनसून की सक्रियता को और ताकत मिल रही है. नतीजन अगले एक सप्ताह तक बिहार के अधिकांश जिलों में लगातार बारिश होने की प्रबल आसार है. 03 अगस्त को भी बिहार के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. आज भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है.पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सोनी कुमारी के अनुसार मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है और बिहार में जो वर्षा की कमी बनी हुई थी उसमें अब गिरावट आ रही है. आज उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम बिहार के सभी जिलों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है वहीं शेष जिलों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है.

वैज्ञानिक सोनी कुमारी ने बताया कि मॉनसून का दो महीना बीत चुका है. अब आखिरी के दो महीने बचे हुए हैं. 01 अगस्त से वर्षा के आंकड़ों में परिवर्तन आया है. जो कमी 31 जुलाई तक 37 फीसदी की थी वो अब सामान्य से 32 फीसदी की कमी रह गई है. अभी भी एक तिहाई वर्षा की कमी है. लेकिन धीरे धीरे इस कमी की पूर्ति हो रही है. फिलहाल मौजूद आंकड़ों के अनुसार 09 अगस्त तक मॉनसून की सक्रियता जारी रहेगी और वर्षा होती रहेगी.वही आज यानी 04 अगस्त को अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, नवादा, गया और औरंगाबाद में भारी वर्षा का पूर्वानुमान है वहीं पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, रोहतास, भभुआ और औरंगाबाद के अधिकांश स्थानों पर वर्षा की संभावना है.

इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.शेष सभी जिलों के अनेक स्थानों पर मध्यम से तेज वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही आज पूरे बिहार में झोंकें के साथ तेज हवा चलने की संभावना है जिसकी रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहेगी. अधिकांश जिलों में मेघगर्जन और व्रजपात की भी स्थिति बनी रहेगी.