असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश से हाहा/कार, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अ/लर्ट

असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश से हाहा/कार, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अ/लर्ट

असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश से हाहा/कार, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अ/लर्ट

देशभर में मॉनसून की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. कुछ राज्यों में मॉनसूनी बारिश ने लोगों के लिए परेशानियां बढ़ा दी हैं. मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बादल कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहे हैं. कुछ इलाकों में तो बारिश ने तबाही ही मचा दी है. असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक झमाझम बारिश के चलते सड़कें सैलाब बन गई हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कुछ राज्यों को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके मुताबिक इस हफ्ते कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं. 

बारिश का आलम यह है कि जहां पानी बरस रहा है वहां बाढ़ जैसे हालात भी बनते जा रहे हैं. फिर चाहे वह पूर्वोत्तर का असम हो या फिर मैदानी इलाकों में माया नगर मुंबई. कहीं भारी बारिश के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है तो मुंबई में विधानसभा की कार्यवाही ही रोकना पड़ी. बारिश की वजह से आम जन जीवन पर सीधा असर पड़ा हैआईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक दिन के अंदर देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश पड़ी है. इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, राजस्थान, गोवा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं. मुंबई में सोमवार तड़के हुई मूसलाधार बारिश ने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पर भारी बारिश के न सिर्फ ट्रेनें बल्कि उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा. दिनभर में मौसम खराब होने की वजह से 50 फ्लाइट को कैंसिल किया गया है. जबकि कई फ्लाइट्स देरी से चली हैं. देवभूमिक कहे जाने वाले उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. बारिश के चलते चार धाम यात्रा पर भी सीधा असर पड़ा है. यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है.

वहीं प्रदेश के उधम सिंह नगर और चंपावत में बीते कुछ घंटों से लगातार बारिश चल रही है. इसकी वजह से नदियां उफान पर हैं. वहीं अब तक आए भूस्खलनों की वजह से 35 सड़कें भी बंद हो गई हैं. बताया जा है कि मंगलवार को मौसम ठीक रहने के चलते चार धाम यात्रा को भी शुरू किया गया है. ये यात्रा रविवार को रोकी गई थी. वहीं मंगलवार को आईएमडी ने प्रदेश के 7 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके तहत देहरादून, उत्तरकाशी  से लेकर पौड़ी, चमोली और उधम सिंह नगर में अच्छी बारिश के आसार हैं. आईएमडी ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पूर्वोत्तर राज्य असम में भी भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. यहां पर बारिश के बाद बाढ़ से तबाही मच गई है. अबतक 23 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. जबकि इस बाढ़ और बारिश की वजह से 84 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. असम के 28 जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है, हालांकि अब एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं जिससे हालात में पहले के मुकाबले सुधार आ रहा है.