औरंगाबाद में NTPC और NPGC से निकले वाली फ्लाई ऐश से ग्रामीण हुए परेशान 

औरंगाबाद में NTPC और NPGC से निकले वाली फ्लाई ऐश से ग्रामीण हुए परेशान 

औरंगाबाद में NTPC और NPGC से निकले वाली फ्लाई ऐश से ग्रामीण हुए परेशान 

औरंगाबाद -NTPC तथा NPGC से निकलने वाली फ्लाई ऐश ) जो आज सैकड़ो गावों के लोगो के लिए गले की हड्डी बन गई है. बारुण नवीनगर  पथ पर चलना मुश्कील हो रहा है. यहीं नहीं रोड के आस पास के गांवके लोग धूल के कारण अपने घर में ही दुबके रहने पर मजबूर हैं. NTPC और,NPGC दोनों बिजली पावर प्लांट से नकलने वाली राख को खुले वाहनों पर लाद कर  धड़ले से श्री सीमेंट प्लांट में भेजा जा रहा है, जिसको लेकर बारुण के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और गैर कानूनी तरीके से राख लदे वाहनों को पकड़ कर बारुण थाना की पुलिस को सौंपा दिया.

इस मामले को लेकर आमजनों में काफी आक्रोश

मामले को लेकर ग्रामीणों का कहना कि इन दिनों बिजली परियोजनाओं से काफी मात्रा में फ्लाई ऐश (जहरीला राख) निकल रही है। जो खुले वाहनों के द्वारा कई थाना पार कर ट्रक और हाइवा के माध्यम से श्री सीमेंट प्लांट में जा रही है। ग्रामीणों के द्वारा यह बताया गया कि बड़ी वाहनों के द्वारा गीली राख को ओवरलोड लादा जाता है। जिसके कारण वाहनों के पिछले हिस्से से बारुण-नवीनगर सड़क पर गीला राख गिरते हुए जाता है। जिसके कारण रोड पर चलना मुश्किल हो गया है।

इस जहरीले राख की वजह से बडे़म, मेह, नरारी, धमनीं, नागेश्वरपुर, खजूरी फार्म, कर्मकिला, शोभेखाफ, शेखपुरा और बारुण सहित अन्य कई गांव के लाखो की जनसंख्या प्रभावित है। प्रदूषणयुक्त हवा में सांस लेने पर मजबूर हैं। अगर जिला प्रशासन के द्वारा इस मामले पर कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया तो ग्रामीण कोई बड़ी निर्णय ले सकते हैं जो बिहार सरकार के लिए चुनौती बन सकती है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के बड़े अधिकारियों पर गंभीर आरोप भी लगाया है।