सुबह खाली पेट खा लीजिए 5 करी के पत्ते, दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां

सुबह खाली पेट खा लीजिए 5 करी के पत्ते, दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां


सुबह खाली पेट खा लीजिए 5 करी के पत्ते, दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां

करी पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर एक मेडिसनल प्लांट है जिसका सेवन खाने से लेकर दवाई तक के रूप में होता है। इसका सेवन करने से पेट से लेकर स्किन तक की बीमारियों का उपचार होता है। गैस,एसिडिटी और अपच जैसी दिक्कते परेशान करती हैं तो करी पत्ता का सेवन करें। सुबह खाली पेट अगर इन पत्तियों को चबा लिया जाए तो असानी से कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है।

करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसका सेवन करने से बालों की परेशानियां दूर होती है और स्कैल्प हेल्दी रहती है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड्स बालों में चमक लाता है और हेयर फॉल से बचाव करता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया कि करी पत्ता को कई नामों से जाना जाता है लेकिन इसे खासतौर पर करी पत्ता इसलिए कहते हैं क्योंकि इसे करी में डालने से करी स्वादिष्ट हो जाती है। दक्षिण भारत और गुजरात में इन पत्तियों का सेवन दाल और कई तरह के पकवान बनाने में ज्यादा इस्तेमाल होता है।

बेहतरीन अरोमा वाली ये पत्तियां खाने का स्वाद बढाती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक करी पत्ता का सेवन करने से डायबिटीज जैसी बीमारी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसका सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़े मल के जरिए बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि करी पत्ता का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

करी पत्ता डायबिटीज करता है कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता का सेवन बेहद फायदेमंद है। शुगर के मरीज करी पत्ता को सुखाकर उसे कूटकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को सुबह और शाम में 3-4 ग्राम खाएं, ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा।

बढ़ते वजन को करता है कंट्रोल

करी पत्ता का सेवन करने से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। रोजाना इन पत्तियों का सेवन करने से तेजी से फैट बर्न होता है और वजन कम होता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और बॉडी डिटॉक्स होती है।

फोड़े फुंसी का करता है इलाज

करी पत्ता स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। कहीं भी फोड़े फुंसी हो तो आप करी पत्ता को पीसकर पेस्ट बना लें और उस फोड़े पर लगाएं आपको जल्द ही फोड़े और फुंसी से राहत मिलेगी।

पेट दर्द की रामबाण दवा है करी पत्ता

अगर आपके कभी भी पेट में दर्द हो तो आप करी पत्ता का इस्तेमाल कीजिए। आप 2-3 ग्राम करी पत्ता को लेकर 2 गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधा बच जाए तो उसे छानकर पीएं। इस पानी का सेवन करने से पेट दर्द और पेट के अफ्फारा से मुक्ति मिलेगी। अगर आपको भूख कम लगती है तो आप इस करी पत्ता के पानी का सेवन करें। पेट की परेशानियों को दूर करने में करी पत्ता बेहद असरदार साबित होता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

हेयर फॉल से परेशान हैं तो बालों पर करी पत्ता का इस्तेमाल कीजिए। स्कैल्प पर होने वाली सारी परेशानियों को दूर करने के लिए और डैंड्रफ से निजात दिलाने में करी पत्ता का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। बालों पर करी पत्ता का इस्तेमाल करने के लिए आप करी पत्ते को पीसकर उसका हेयर मास्क बना लें और बालों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल बालों पर करने से हेयर ग्रोथ बढ़ती है।