शार्ट टर्म प्लान बनाकर कोरोना काल के बाद विद्यार्थियों का वर्ग संचालन से सिलेबस पूरा किया जा रहा है

शार्ट टर्म प्लान बनाकर कोरोना काल के बाद विद्यार्थियों का वर्ग संचालन से सिलेबस पूरा किया जा रहा है

कोरोना काल में सबसे अधिक प्रभाव शिक्षा के क्षेत्र पर पड़ा। संक्रमण के कारण जब विद्यालय बंद हुए तो छात्रों की शारीरिक गतिविधियां कम हो गई थीं। कान्वेंट स्कूल के छात्र तो आनलाइन पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन सरकारी विद्यालयों के छात्रों की पढ़ाई ठप हो गई थी। इसका प्रमुख कारण है कि सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले अधिकतर छात्र गरीब परिवार से आते हैं और उनके पास स्मार्ट फोन (Smart Phone) नहीं है। इस शैक्षणिक वर्ष में विद्यार्थियों का वर्ग संचालन से सिलेबस पूरा किया जा रहा है। उनके लिए एक शार्ट टर्म प्लान बनाकर उनकी पढ़ाई पूरी की जा रही है। कोरोना काल के बाद धीरे-धीरे विद्यालयों में सामान्य रूप से बच्चे आने लगे हैं। जिले में गया गाइडेंस प्रोग्राम (Gaya Guidance Program) के माध्यम से एक नई शुरुआत की गई है। नये साल में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए सरकार ने जिले के 50 उत्क्रमित उच्च विद्यालयों को आदर्श विद्यालय की श्रेणी में बनाने की कवायद की जाएगी। इसके बाद जिले के सभी स्कूलों को इन्हीं की तर्ज पर ढालना है। इसके तहत हर प्रखंडों में दो-दो उत्क्रमित उच्च विद्यालय शामिल होंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी रामदेव राम ने बताया कि जिले के चयनित विद्यालयों में कोच प्रखंड के गौरी बिगहा व दिग्घी हाई विद्यालय, टिकारी प्रखंड के टेपा फतेहपुर वनोनी, बेलागंज के अमझर व मेन, खिजरसराय के अदमपुर व महकार, नीमचक बथानी के कारू बिगहा व बंदी हाई विद्यालय शामिल हैं। इसी प्रकार आदर्श स्कूल के रूप में विकसित होने वाले विद्यालयों में मोहड़ा के दरियापुर, टेटारू, अतरी प्रखंड के नरावट, चंद्रशेखर नगर, मानपुर प्रखंड कैया नगर प्रखंड के कोरमा, चूड़ी, परैया प्रखंड के पुना कला, परसावां, गुरूआ प्रखंड के बेलौटी, चकजलपा हाई को भी शामिल किया गया है।

आमस प्रखंड के बलियारी, श्यामनगर नीमा, बांकेबाजार प्रखंड के रौशनगंज, भलुहार, इमामगंज के उजियार बहेरा, बहेरा चौहार, डुमरिया के बारहा, भंगिया, शेरघाटी के नकनुप्पा, उचीरमां, डोभी प्रखंड के पीरासिन, डोभी, मेधगया के मोटांड, शेखबारा, टनकुप्पा के उतलीबारा, गजाधरपुर, वजीरगंज के जमुआवां, पाले हाई विद्यालय शामिल है। फतेहपुर के बापुग्राम, नगवां, मोहनपुर के अमकोला, मुसैला, बाराचट्टी के भदया, घोरसारी, नगर निगम के गौरीकन्या व गोदावरी हाई विद्यालय भी विकास योजना की लिस्टं में हैं।