अब राबड़ी देवी बनेगी बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष, राजद होगा मुख्य विपक्षी दल

अब राबड़ी देवी बनेगी बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष, राजद होगा मुख्य विपक्षी दल


राबड़ी देवी का बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनने का रास्ता साफ हो गया है. उनके नाम के ऐलान की घोषणा होनी शेष है. बुधवार को राजद एमएलसी सुनील कुमार ने विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह से मुलाकात की और उन्हें राजद की ओर से राबड़ी देवी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग का पत्र भी सौंपा, गौरतलब है कि तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. 


राबड़ी देवी पिछले करीब 2 साल से नेता प्रतिपक्ष बनने की राह देख रही हैं. वे वर्ष 2020 तक नेता प्रतिपक्ष थी लेकिन बाद में विधान परिषद में राजद सदस्यों की संख्या कम हो जाने के कारण उनसे प्रतिपक्ष की नेता का पद छीन गया था. हालांकि इसी महीने हुए एमएलसी चुनाव में राजद के 6 उम्मीदवारों के चुनाव जीतने के बाद राबड़ी देवी के एक बार फिर से नेता प्रतिपक्ष बनने की राह आसान हो गई.

एमएलसी चुनाव के पूर्व तक राजद सदस्यों की संख्या 5 थी. 6 नए एमएलसी जीतने के बाद अब राजद सदस्यों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है जिसके बाद सदन में नेता प्रतिपक्ष के लिए जो तय संख्या चाहिए वहां तक राजद पहुंच गया है. चुनाव में 6 सीटों पर मिली जीत से न सिर्फ राबड़ी देवी अब नेता प्रतिपक्ष हो जाएंगी बल्कि राजद को भी मुख्य विपक्षी दल का दर्जा मिल जाएगा.

24 सीटों पर हुए एमएलसी चुनाव में भाजपा को सबसे ज्यादा 7 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं राजद के 6 और जदयू के 5 उम्मीदवार जीतने में सफल रहे. कांग्रेस और पशुपति पारस की पार्टी को 1-1 सीट पर जीत मिली थी. वहीं 4 सीटों पर निर्दलियों ने जीत हासिल की थी.