दो साल बाद रामनवमी पर मंदिरों में उमड़ पड़े श्रद्धालु, जय श्रीराम के जयकारो से भक्तिमय हुआ पूरा माहौल

दो साल बाद रामनवमी पर मंदिरों में उमड़ पड़े श्रद्धालु, जय श्रीराम के जयकारो से भक्तिमय हुआ पूरा माहौल

कोरोना काल के लगभग दो साल बाद रामनवमी का त्योहार बिना किसी प्रतिबंध और बिना किसी गाइडलाइन के राजधानी पटना स्तिथ महावीर मंदिर में मनाया जा रहा है। इसका असर यह हुआ कि आधी रात से ही मंदिरों को भक्तों के लिए खोल दिया गया, वही श्रद्रालुओं में भी रामनवमी को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है, बता दे की भगवान के दर्शन के लिए आधी रात से ही भक्तों की लम्बी कतारे लग गई, इस दौरान भक्ति गीतों के बीच जयश्रीराम के जयघोष से कोरोना पूर्व की माहौल को एक बार फिर से जिंदा कर दिया, ऐसा लग रहा जैसे मनो पूरा शहर भक्तिमय हो गया. 

स्टेशन के हनुमान मंदिर में रात दो बजे खुले पट

रामनवमी पर पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आते हैं। इस बार अनुमान है कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ ऐसी थी कि मंदिर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक रात में ही लोगों की कतारें लग गई थी। वहीं आनेवाली भीड़ को देखते हुए मंदिर के पट रात के दो बजे ही खोल दिए गए। मंदिर के पट खुलते ही जयश्रीराम के उद्घोष गूंजने लगे। इस दौरान पूरा माहौल भक्तिमय बन गया। जो अलग ही अनुभूति प्रदान कर रही थी। वही भक्त अपने हाथो में फूल - माला और प्रसाद लेकर रात से ही लाइनों में अपनी बारी आने का इंतज़ार कर रहे थे, राजधानी के तमाम इलाको में लगभग ऐसी ही भक्तिमय वाली तस्वीरें देखने को मिल रही है। 

ड्रोन से बरसाए जाएंगे फूल

महावीर मंदिर में पहली बार ऐसा होगा जब आसमान से फूल बरसाए जाएंगे। इसके लिए खास तौर पर तीन ड्रोन मंगाए गए हैं। जो मंदिर दर्शन करने आए भक्तों के ऊपर फूलों की बारिश करेंगे। बताया गया कि आज दोपहर 11.50 से 12.20 के बीच ड्रोन के द्वारा भक्तों और रामलला की तस्वीरों पर ड्रोन से फूल बरसाए जाएंगे।

सुरक्षा की पूरी व्यवस्था

रामनवमी के दौरान भगवान के दर्शन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए पटना प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के जबरदस्त प्रबंध किए थे। चार सौ से ज्यादा मजिस्ट्रेट और हजारों की संख्या में पुलिसबल को मंदिर में ड्यूटी लगाई गई है।