आंखों की रोशनी कम न हो, इसलिए अपनाएं 5 घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी कम न हो, इसलिए अपनाएं 5 घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी कम न हो, इसलिए अपनाएं 5 घरेलू उपाय

लोगों की बदलती लाइफ स्टाइल का असर हमारी आंखों पर भी पड़ रहा है. खानेपीने की आदत ही नहीं मोबाइल, कंप्यूटर के साथ ही पॉल्यूशन आंखों पर असर डालते हैं. इससे कम उम्र में ही लोगों के आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. यदि आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी आंख कमजोर हो रही है तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं. इसके अलावा आप स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह पर कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं. इनसे न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि आंख से जुड़ी अन्य बीमारियां दूर होती हैं.

ड्राई फ्रूट

बादाम के साथ ही किशमिश और अंजीर भी ऐसे सूखे मेवे हैं जो आंखों की सेहत के लिए बढ़िया माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं. मूंगफली को भिगोकर खाने का फायदा आंखों को होता है.

आंखों से जुड़े एक्सरसाइज करें

अच्छे पोषक तत्वों के अलावा आंखों से जुड़े एक्सरसाइज भी आप कर सकते हैं. अपनी आंखों को गोलाई में घुमाने का प्रयास करें. क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज डायरेक्शन में कम से कम 5 बार आंखों को घुमाएं. दिन भ में दो बार ऐसा करें, आपको कुछ दिन बाद अच्छा असर देखने को मिलेगा. 

बादाम 

आंखों के लिए बादाम का सेवन हमेशा से लाभकारी रहा है. बादाम में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक हैं. आप हर दिन रात के समय बादाम भिगोकर अगली सुबह इसका सेवन करें. आप चाहें तो दूध के साथ भी बादाम खा सकते हैं.

आंवला 

आंखों के लिए सबसे बेहतरीन यदि कोई औषधी है तो वह आवंला है. विटामिन सी से भरपूर आंवला आंखों की ज्योति बढ़ाने की रामबाण औषधी है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पावरफुल पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही, यह रेटिना की कोशिकाओं को मजबूत तथा सक्रिय करता है. आंवला के रस की कुछ बूंद पानी में मिलाकर दिन में दो बार पी सकते हैं. आंवला का रस शहद में मिलाकर सेवन करने के कई लाभ हैं.

हरी सब्जियां और सलाद

अपनी थाली में विटामिन  से भरपूर सब्जियां और सलाद शामिल करें. विटामिन ए आंखों की देखभाल के लिए आवश्यक पोषक तत्व माना गया है. गाजर, पपीता, आंवला, हरी और पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ शिमला मिर्च में भी विटामिन ए होता है.