इस ई-बाइक को चलाते ही भूल जाएंगे Pulsar और Apache, जुलाई में शुरू होगी डिलीवरी, नहीं किया तो कर लें बुकिंग

इस ई-बाइक को चलाते ही भूल जाएंगे Pulsar और Apache, जुलाई में शुरू होगी डिलीवरी, नहीं किया तो कर लें बुकिंग

इस ई-बाइक को चलाते ही भूल जाएंगे Pulsar और Apache, जुलाई में शुरू होगी डिलीवरी, नहीं किया तो कर लें बुकिंग


अब वो जमाना चला गया जब इलेक्ट्रिक वाहनों को लोग कम पॉवरफुल या कमजोर बोलते थे. इसके पीछे वजह भी थी क्योंकि पहले इलेक्ट्रिक वाहन कम पॉवरफुल मोटर और छोटी बैटरी के साथ आते थे. ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहनों को चीन से इम्पोर्ट किया जाता था, इस वजह से इनमें इनोवेशन की भी कमी होती थी. हालांकि, अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बेहतर बनाने पर कंपनियां खूब मेहनत कर रही हैं और ज्यादातर वाहनों को देश में ही बनाया जा रहा है. इसके चलते हमें पिछले कुछ सालों में बेहतरीन इलेक्ट्रिक वाहन देखने को मिले हैं. अब बाजार में परफॉर्मेंस टू-व्हीलर का दबदबा बढ़ रहा है जो हर मामले में एक पेट्रोल बाइक को टक्कर दे रहे हैं.

बात करें इलेक्ट्रिक बाइक्स की तो हाल ही में कुछ कंपनियों ने ऐसी ई-बाइक्स लॉन्च की हैं जो आपका खर्च बचाने के साथ-साथ स्टाइल, फीचर्स और परफॉर्मेंस में आपका दिल जित लेंगी। हम बात कर रहे हैं बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता Oben Electric की जिसने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक  (ओबेन रोर) को लॉन्च किया है. बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का परफॉर्मेंस ऐसा है कि इसे चलाने के बाद आप पल्सर या अपाचे जैसी पॉवरफुल बाइक्स को भी भूल जाएंगे.


बैटरी और रेंज

कंपनी का दावा है कि ओबेन रोर इलेक्ट्रिक बाइक फुल चार्ज पर 187 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. इस ई-बाइक में कंपनी ने पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है जो 8kW का पॉवर और 330 Nm का टॉर्क देता है. कंपनी ने इसमें लिथियम फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया है जो IP67 डस्ट एंड वाटर प्रोटेक्शन के साथ आता है. यह ई-बाइक केवल 3 सेकेंड में 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 100 kmph है, यानी इसे हाईवे पर भी आसानी से चलाया जा सकता है. बाइक में लगी बैटरी को 80% तक चार्ज होने में केवल 2 घंटे लगते हैं, वहीं केवल 1 मिनट के चार्ज में यह 1 किलोमीटर चलने तक के लिए चार्ज हो जाती है.

फीचर्स भी हैं दमदार

यह ई-बाइक आधुनिक सेफ्टी फीचर्स से भी लैस है जो आमतौर पर आपको किसी भी कम्यूटर बाइक में नहीं मिलेंगे. ओबेन रोर को आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं. इसमें आपको ड्राइवर अलर्ट सिस्टम और जियोफेंसिंग जैसे सिस्टम मिलते हैं. अगर चोर आपकी बाइक को चुराने की कोशिश करेंगे तो बाइक का सिस्टम आपको इमरजेंसी अलर्ट भेज देगा. वहीं आप अपनी बाइक का किसी भी समय एक्सेस बंद कर सकते हैं जिससे बाइक पूरी तरह लॉक हो जाएगी. अधिक सेफ्टी के लिए बाइक के दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिया गया है जो कि यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है.

कितनी है कीमत

Oben Rorr इलेक्ट्रिक बाइक को केवल एक वेरिएंट में लॉन्च किया गया है. इस बाइक को कंपनी ने 1.50 लाख रुपये में उपलब्ध किया है. यह कीमत बाइक पर फेम-2 सब्सिडी मिलने के बाद की है. आप इस ई-बाइक को कंपनी की वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं. कंपनी जुलाई 2023 में इसकी डिलीवरी शुरू करने वाली है