पेमेंट सिस्टम पर हुआ बड़ा बदलाव, सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं.... 

पेमेंट सिस्टम पर हुआ बड़ा बदलाव,  सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं.... 

पेमेंट सिस्टम पर हुआ बड़ा बदलाव,

सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं.... 

आज से अटल पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसके तहत इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले ग्राहकों को अटल पेंशन योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। साथ ही आज अक्टूबर महीने की शुरुआत भी हो गई है। ऑनलाइन  से लेकर ऑफलाइन तक ग्राहकों के लिए कंपनियों के तरफ से छूट दिए जा रहे हैं।

अक्टूबर में सरकार के तरफ से आम जनता के फायदे के लिए कई चेंजेज किए जाने है। आज से किए गए ये बड़े बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने जा रहे हैं।

जो अकाउंट होल्डर्स अब तक ये बदलाव नहीं किए हैं उन्हें आज से परेशानी उठानी पड़ सकती है, क्योंकि वह अब अपने डीमैट अकाउंट को लॉग-इन नहीं कर पाएंगे।

फ्रॉड से परेशान लोगों के लिए RBI के तरफ से एक अच्छी खबर आई थी। आरबीआई ने सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड डेटा ऑनलाइन, पॉइंट-ऑफ-सेल और इन ऐप से होने वाले लेनदेन को एक ही में मर्ज कर एक यूनिक टोकन जारी करने को कहा है। पहले इस यूनिक टोकन को 30 जून को जारी किया जाना था।

यानि आपके कार्ड का टोकेनाइजेशन किया जाएगा, लेकिन आरबीआई ने इसके डेट में बदलाव करते हुए 1 अक्टूबर को लॉन्च करने को कहा था, जिसकी आज शुरुआत हो गई है। इसके बाद से अगर आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से शॉपिंग करेंगे तो आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है। ऐसे में आप एक बार टोकेनाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी ले लें और अपने कार्ड को यूनिक टोकेन में कंवर्ट कर लें। इससे आपको ही फायदा होगा। 

उर्वशी गुप्ता