जानिए शिमला मिर्च के फायदे और नुकसान

जानिए शिमला मिर्च के फायदे और नुकसान

जानिए शिमला मिर्च के फायदे और नुकसान

बाजार में लाल, पीली, बैंगनी, नारंगी और हरी रंग की शिमला मिर्च नजर आ जाती हैं। जहां इसे हिंदी में शिमला मिर्च  कहा जाता है, तो इंग्लिश में कैप्सिकम और बेल पेपर कहा जाता है। शिमला मिर्च की मुख्य रूप से पांच प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसे कैप्सिकम एनम, कैप्सिकम चिनेंस, कैप्सिकम फ्रूटसेन्स, कैप्सिकम बैक्टम, और कैप्सिकम प्यूबसेंस कहा जाता है। इन सभी प्रजातियों को आम भाषा में पेपर्स यानी शिमला मिर्च कहा जाता है । वहींं, अगर सेहत के लिहाज से शिमला मिर्च की बात करें, तो इस मामले में भी यह फायदेमंद है। खैर, शिमला मिर्च क्‍या है यह तो स्पष्ट हो गया है, लेकिन अभी शिमला मिर्च के फायदे जानना बाकी है। आर्टिकल में हम इस बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। साथ ही इसे उपयोग करने व इसके कुछ दुष्प्रभावों के बारे में भी जानेंगे।


शिमला मिर्च के फायदे –

मनुष्य के शरीर में पोषक तत्वों की कमी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। वहीं, शिमला मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि शिमला मिर्च के पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए कैसे और कितने उपयोगी हैं।


1. आंखों के लिए शिमला मिर्च के फायदे

आंखों के लिए लिहाज से शिमला मिर्च खाने के फायदे देखे जा सकते है। विशेष रूप से बढ़ती उम्र में मोतियाबिंद से बचने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैथीन  नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद से बचा सकते हैं शिमला मिर्च में विटामिन-ए भी मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है 

2. एनीमिया से बचाव में शिमला मिर्च के फायदे

एनीमिया ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं (RBC) नहीं बन पाती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं का काम शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाना होता है। वहीं, शरीर में आयरन की कमी होने से इन लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता और एनीमिया की समस्या जन्म लेती है । शिमला मिर्च में कुछ मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाव कर सकता है । साथ ही शिमला मिर्च में विटामिन-सी भी पाया जाता है । विटामिन-सी शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। इसीलिए एनीमिया जैसी अवस्था से बचने के लिए शिमला मिर्च खाने के फायदे देखे जा सकते हैं।

3. विटामिन से भरपूर है शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कई तरह के विटामिन से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-ए, बी, सी और के मौजूद हैं। विटामिन ए त्वचा, हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन-सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। यह दांतों के लिए अच्छा होता है और इसमें घाव भरने की क्षमता भी होती है। राइबोफ्लेविन यानी विटामिन-बी2 भी शिमला मिर्च में पाया जाता है। यह शरीर के विकास में सहायक होता है। शिमला मिर्च में थायमिन यानी विटामिन-बी1 भी होता है, जो शरीर को ऊर्जा देना का कार्य करता है। इसके अलावा, शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन-के को हड्डियों के लिए अच्छा माना गया है ।

4. कैंसर से बचाव में शिमला मिर्च के फायदे

शिमला मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है। इसमें एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कैप्साइसिन की मौजूदगी विभिन्न प्रकार के कैंसर की आशंका से बचाने में मदद कर सकती है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है। इसके उपचार के लिए गहन चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है। सिर्फ घरेलू उपचार के जरिए इसे ठीक नहीं किया जा सकता।

5. स्वस्थ ह्रदय के लिए फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन

कैप्साइसिन नाम का तत्व ह्रदय के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, कैप्साइसिन युक्त लाल शिमला मिर्च का सेवन मेटाबॉलिज्म (चयापचय की क्रिया) में सुधार ला सकता है। साथ ही  कैप्साइसिन मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याओं जैसे – मोटापे और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। हृदय रोग से बचाव में शिमला मिर्च के फायदे जानने के लिए अभी और शोध की जरूरत हैं।