मुंह में होने वाले थ्रश फंगल इंफेक्शन के लक्षण और बचाव की होम रेमेडीज

मुंह में होने वाले थ्रश फंगल इंफेक्शन के लक्षण और बचाव की होम रेमेडीज


मुंह में होने वाले थ्रश फंगल इंफेक्शन के लक्षण और बचाव की होम रेमेडीज

अगर आपकी जीभ पर भी सफेद रंग का कुछ चिपका रहता है और आपको समझ नहीं आता है वो क्या है और क्यों है, तो आज हम आपके लिए कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं. जीभ पर भी सफेद रंग की परत, दर्द और लाली एक तरह का फंगल इंफेक्शन है जिसे थ्रश फंगल इंफेक्शन कहते हैं. थ्रश फंगल इंफेक्शन कैंडिडा फंगस के कारण मुंह में उभरता है. जिससे छुटकारा पाना ज्यादा मुश्किल नही है.अक्सर तो थ्रश फंगल इन्फेक्शन अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन कई लोग इससे परेशान रहते हैं और समझ नहीं पाते हैं,  कि इसका इलाज क्या है. इसीलिए आपको इसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है.आइए जानते हैं, क्या है थ्रश फंगल इंफेक्शन के लक्षण और बचाव के लिए आसान होम रेमेडीज.

थ्रश फंगल इंफेक्शन के लक्षण


क्लीव लैंड क्लीनिक डॉट ओआरजी के अनुसार थ्रश फंगल इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है. लेकिन कुछ लोग जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग इस परेशानी से अधिक जूझ सकते हैं और ये जल्दी से ठीक भी नहीं होता है. इसलिए जरुरी है इस इंफेक्शन के लक्षण जान लें. इसके लक्षण  कुछ इस प्रकार हैं. 

1.सफेद रंग कोटिंग या परत महसूस होना  
2.जीभ लाल होने के साथ जलन और दर्द होना 
3.स्वाद लेने की क्षमता में बदलाव आना 
4.जीभ या होठों के कोनों का फटना
5.जीभ पर रूई या सैंडपेपर जैसा महसूस होना 


थ्रश फंगल इंफेक्शन के लिए होम रेमेडीज


सबसे पहले तो आप की कोशिश होनी चाहिए कि तीन से चार हफ्ते तक अपने मुंह को साफ रखें और ज्यादा ख्याल रखें. लेकिन अगर इसके बाद भी ये इन्फेक्शन खत्म नहीं होता है तो आप कुछ होम रेमेडीज की मदद ले सकते हैं.

नमक-पानी से कुल्ला करें


आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोल लें. 1 या 2 मिनट के लिए नमक-पानी को अपने मुंह के चारों ओर घुमाएं और फिर इसको थूक दें. अपने एंटीसेप्टिक गुणों के साथ, नमक आपके मुंह को ठीक करने में आपकी मदद करेगा और जल्द ही आप इस इंफेक्शन से ठीक हो जाएंगे, इसे कुछ हफ्तों तक करें.

मीठे सोडा का घोल


ऊपर बताए नमक-पानी के घोल की तरह ही एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और नमक पानी की तरह ही इससे भी कुल्ला करें. कुछ हफ्तों तक ये करने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगे.

दही का उपयोग


होम रेमेडीज के तौर पर दही का उपयोग भी आप कर सकते हैं, नियमित तौर पर दही खाने से आपका पेट ठीक होगा और साथ ही ये इन्फेक्शन भी समाप्त हो जायेगा.