धनतेरस में  ज्वेलरी ,ताम्बे का बर्तन , होम एप्लायंस की खरीदारी ज्यादा देखने को मिल रही ..

धनतेरस में  ज्वेलरी ,ताम्बे का बर्तन ,  होम एप्लायंस की खरीदारी ज्यादा देखने को मिल रही ..

धनतेरस में  ज्वेलरी ,ताम्बे का बर्तन ,

होम एप्लायंस की खरीदारी ज्यादा देखने को मिल रही ...

धनतेरस देश का एक अहम त्योहार है  अवसर पर सोना, चांदी और अन्य कीमती मेटल्स खरीदना काफी शुभ माना जाता है. धनतेरस पर सोने-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदने की परंपरा है। इस दिन गहनों के साथ ही सोने चांदी के सिक्कों, बिस्किट और पीतल के बर्तन की खरीदारी सबसे अधिक होती है।लोग दिवाली महापर्व की तैयारियों में जुटे हैं. उससे पहले धनतेरस का त्‍योहार क्यों मनाया जाता है. धनतेरस हर साल कार्तिक मास में कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है.

शास्‍त्रों के अनुसार, इसी दिन भगवान धन्‍वंतरि का जन्‍म हुआ था, इसलिए धनतेरस का उत्‍सव मनाया जाता है. भगवान धन्‍वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे,इस दिन बर्तन की खरीदारी करने की परंपरा है. भारत में धनतेरस के दिन पारंपरिक तौर पर बड़े पैमाने पर लोग खरीदारी करते हैं. इसलिए बाजारों में काफी भीड़ रहती है धनतेरस के मौके पर तांबे के बर्तन की खरीदारी करना लाभकारी होगा. तांबे के कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ हैं. इस दिन बर्तन के अलावा कोई भी सामान खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है.त्योहार को लेकर बाजार में उत्साह है।

अवसर पर हर वर्ष की तरह दूसरे घरेलु उत्पाद के मुताबिक इस वर्ष भी एलसीडी तथा एलइडी टीवी की ज्यादा डिमांड है। एलइडी की खूबियों की वजह से ग्राहकों में इसकी डिमांड बढ़ी है।धनतेरस में ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदारों द्वारा कई तरह के आफर दिए जा रहे है।

दुकानदार अजित कुमार बताते है -घरेलु इल्केट्रोनिक सामान का क्रेज़ लोगो में ज्यादा देखने को मिल रहा ,एलसीडी में साइड से देखने पर पिक्चर साफ नजर नहीं आती तथा पिक्चर के पिक्सल फटने लगते हैं। एलसीडी में लिक्विड फार्म के कारण रंग फैल जाते हैं। वहीं एलईडी में क्रिस्टल फार्म के कारण पिक्चर अपने ओरिजनल स्वरूप में ही रहती है। इसके अलावा दीपावली को लेकर एयर कंडीशनर की बिक्री भी ज्यादा हो रही है। दुकानदारों की मानें तो अभी एयर कंडीशनर की दामों में थोड़ी गिरवाट आई है।जिसके कारण बिक्री बढ़ी है।मार्केट ट्रेंड्स के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस बार बाजार की रौनक बढ़ी है। सबसे ज्यादा बदलाव होम एप्लायंस तांबे के बर्तन ,गोल्ड और सजावटी चीजे मार्केट में ज्यादा दिख रही है।


उर्वशी गुप्ता