पीएनबी ने डेबिट कार्ड पिन को लेकर जारी किया अलर्ट

पीएनबी ने डेबिट कार्ड पिन को लेकर जारी किया अलर्ट

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने कस्‍टमर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है। एक ट्वीट के माध्‍यम से बैंक की ओर से कहा गया है कि उसके डेबिट कार्ड होल्‍डर्स इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने कार्ड का पिन सेट कर सकते हैं। पीएनबी ने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा कि “अब आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए डेबिट कार्ड का पिन सेट कर सकते हैं।” इसी के साथ बैंक की ओर से एक लिंक भी दिया है, जिसे ओपन करने पर बैंक की ओर से इंटरनेट बैंकिंग से पिन सेट करने का प्रोसेस दिया गया है। आइए आपको भी बताते हैं इसके बारे में।बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार नए कार्ड जारी करने के समय (वैधता 72 घंटे) रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर पिन भेजा जाता है।

डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन सेट करने के लिए ओटीपी कैसे लें

  1. डेबिट कार्ड के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से DCPIN स्पेस कार्ड नंबर 5607040 पर एसएमएस भेजें।
  2. आपके कार्ड/मोबाइल क्रेडेंशियल के सफल वेरिफ‍िकेशन के बाद बाद, सिस्टम 72 घंटे की वैधता के साथ रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजेगा।
  3. इस ओटीपी का उपयोग कर आप नीचे बताए अनुसार किसी भी पीएनबी एटीएम/आईबीएस अकाउंट्स से अपनी पसंद का डेबिट कार्ड पिन सेट कर सकते हैं।

पीएनबी एटीएम के माध्यम से डेबिट कार्ड पिन सेट करना

  1. किसी भी पीएनबी एटीएम मशीन पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें।
  2. बैंकिंग ऑन लैंग्वेज सिलेक्शन स्क्रीन के तहत ओटीपी का उपयोग करके डेबिट कार्ड पिन सेट करने के लिए ग्रीन पिन ऑप्‍शन दिया गया है।
  3. ग्रीन पिन ऑप्‍शन चुनें, एटीएम स्क्रीन रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर दिए गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करने के लिए कहेगा।
  4. 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें और ओके दबाएं।
  5. एटीएम स्क्रीन आपको डेबिट कार्ड के पिन के रूप में अपनी पसंद की 4 अंकों की संख्या दर्ज करने के लिए कहेगा और ओके का बटन दबाएं।
  6. पिन की पुष्टि के लिए वही 4 अंकों की संख्या दोबारा दर्ज करनी होगी।
  7. यदि दोनों बार 4 अंकों की संख्या मैच कर जाती है तो, सिस्टम इसे पिन के रूप में अपना लेगा। आपको एटीएम स्क्रीन पर “धन्यवाद, आपका पिन सफलतापूर्वक सेट कर दिया गया है, कृपया इसे किसी के साथ साझा न करें” कहते हुए पुष्टिकरण संदेश देगा।