बाल्मीकि नगर में टाइगर को देखना चाहते हैं तो करें ये काम

बाल्मीकि नगर में टाइगर को देखना चाहते हैं तो करें ये काम

यदि आप जंगली जानवरों विशेष रूप से टाइगर और पेड़ पौधों के शौकीन हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बिहार सरकार आपकी ये हसरत पूरी करने जा रही है। पर्यटकों को जल्द ही जंगल के सुरम्य वातावरण के बीच बाघ के साथ अन्य वन्यजीवों को देखने और उनके साथ समय बिताने का लुत्फ मिलेगा। सरकार ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खोल दिया है पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग ने वहां के लिए एक स्पेशल टूर पैकेज तैयार किया है इसके जरिए पर्यटकों को कई प्रमुख स्थानों की सैर कराई जाएगी। ये सुविधा अगले शुक्रवार से शुरू हो रही है।

टूर पैकेज 3 तरह का है। इसके तहत 1 दिन,2 दिन और 3 दिन की यात्रा होगी। इस पैकेज के अंतर्गत पर्यटकों को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व, मंगुराहा और वैशाली की सैर कराई जाएगी। लोगों को घुमाने के लिए पर्यटन निगम की एक बस पटना के आर ब्लॉक स्थित होटल कौटिल्य बिहार से प्रत्येक शुक्रवार शनिवार और रविवार को बेतिया के बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के लिए खुलेगी। 1 दिन की यात्रा करने वालों के लिए पर्यटन विभाग की गाड़ी सुबह 7:00 बजे खुलेगी और रात 8:00 बजे तक लौट आएगी। 3 दिनों का टूर पैकेज 2 तरह का है।

पहले पैकेज में पटना मंगुराहा बाया वैशाली की सैर कराई जाएगी। इसके लिए पर्यटक को को प्रति व्यक्ति 4500 रूपये का भुगतान करना होगा। दूसरा टूर पैकेज भी 3 दिन का है इसमें पटना बाल्मीकि नगर पटना वाया वैशाली की सैर होगी। इसके तहत शुक्रवार शनिवार और रविवार यानी 3 दिनों तक भ्रमण कर सकते हैं। इसमें भी प्रति पर्यटक 4500 रूपये शुल्क रखा गया है। 2 दिन का टूर पैकेज शनिवार और रविवार का होगा, जिसमें 3000 शुल्क देना पड़ेगा। इसमें पटना से बाल्मीकि नगर पटना वाया मुजफ्फरपुर की सैर कराई जाएगी। एक दिन की यात्रा 12 सौ रुपए में होगी।इस टूर पैकेज में बेतिया से बाल्मीकि नगर मंगूराहा की सैर कराई जाएगी। पर्यटक पर्यटन विभाग की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट बाल्मीकि नगर रिजर्व. काम पर जाकर ऑनलाइन टूर पैकेज बुक कर सकते हैं। सरकार को भरोसा है कि बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश के तहत शुरू किया जा रहा ये टूर पैकेज यात्रियों का भरपूर मनोरंजन कराएगा। वन्य और अभयारण्य कि सैर के शौकीन लोगों के लिए ये खबर किसी तोहफे से कम नहीं है।