Bihar Weather: बिहार में अभी मेहरबान रहेगा मॉनसून, इन जिलों में वज्रपात और बारिश का अलर्ट जारी 

Bihar Weather: बिहार में अभी मेहरबान रहेगा मॉनसून, इन जिलों में वज्रपात और बारिश का अलर्ट जारी 

Bihar Weather: बिहार में अभी मेहरबान रहेगा मॉनसून, इन जिलों में वज्रपात और बारिश का अलर्ट जारी 

बिहार में मॉनसून की सक्रियता बढ़ने से लोगों को राहत मिली है।  इस वजह से बारिश की कमी का ग्राफ 48 से घटकर सामान्य से 45 पर आ गया है। अभी मानसून ट्रफ गया से होकर गुजर रहा है। साथ ही एक गहरा अवदाब बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर बना है जिसके संयुक्त प्रभाव से अभी दो-चार दिनों तक बारिश की गतिविधियां सूबे में बनी रहेंगी। उत्तर पश्चिमी बिहार, दक्षिण पश्चिमी बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार में वज्रपात और मेघ गर्जन का येलो अलर्ट है। वही मौसम विभाग ने गुरुवार को राज्य भर में अधिकतम हवा की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे रहने के आसार जताए हैं। साथ ही 19 जिलों में एक दो जगहों पर आंशिक बारिश के आसार जताए गए हैं। दक्षिण बिहार में बारिश का विस्तार उत्तर बिहार की अपेक्षा अधिक रहेगा।

पटना मौसम केंद्र ने गुरुवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, अरवल, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, खगड़िया, भागलपुर, जमुई और बांका जिले में एक-दो जगहों पर ठनका गिरने की चेतावनी जारी की है। 7 अगस्त तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात के आसार बने रहेंगे।पटना में बुधवार को दोपहर में भी कुछ जगहों पर आंशिक बारिश हुई। कई जिलों में 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा बहती रही, जिससे धूप निकलने के बावजूद गर्मी और उमस से आंशिक राहत रही। वहीं पटना सहित कई जिलों के तापमान में भी कमी आई। कई जगहों पर हवा के झोंके की रफ्तार अधिकतम 40 किमी प्रतिघंटे तक रही। वही राजधानी दिल्‍ली में मौसम इस सप्ताह सुहान रहने वाला है. मौसम विभाग ने यहां पर छह अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है.

वहीं यूपी की बात करें तो मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लखनऊ और आसपास के जिलों में छह अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने गुरुवार से शुक्रवार को हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा और आसपास के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.वहीं प्रयागराज, आगरा, औरैया, इटाव, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली और उन्नाव सहित कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में हवा का कम दबाव बना हुआ है. इसकी ट्रफ लाइन पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्व की ओर सक्रिय हो गई है.